अब लांच हो गई दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक


एजेंसी 
नई दिल्ली। सस्ते फोन और सस्ती एलईडी टेलीविजन के बाद अब डिटेल इंडिया ने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। कंपनी का दावा है कि इस इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर से सफर पर महज 20 पैसे प्रति किलोमीटर का खर्च आएगा।
इलेक्ट्रिक व्हीकल का नाम डिटेल ईजी है और कंपनी का दावा है कि यह दुनिया की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर है। यह इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर तीन कलर में उपलब्ध है- पर्ल वाइट, मेटालिक रेड और जेट ब्लैक।
भारतीय बाजार में इससे किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर नहीं है। डेटेल ईजी की कीमत सिर्फ 19,999 रुपये है। कंपनी के मुताबिक यह न सिर्फ खरीदने में सस्ती है, बल्कि इसे चलाने में खर्च भी कम आएगा। आप इसके कंपनी की वेबसाइट से खरीद सकते हैं।
सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस इलेक्ट्रिक बाइक को चलाने के लिए लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा इसे रजिस्ट्रेशन कराने की भी जरूरत नहीं है। कंपनी का कहना है कि यह टू-व्हीलर उन लोगों के लिए भी फायदेमंद साबित होगा, जिन्हें रोजाना कम दूरी की यात्रा करने की आवश्यकता पड़ती है।
एक बार डिटेल ईजी की बैट्री फुल चार्ज हो जाने के बाद इसे 60 किलोमीटर तक चला सकते हैं। इस टू-वीलर की टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसकी बैट्री 7 से 8 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है।
इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का वजन करीब 56 किलो है। बैट्री पर तीन साल की वारंटी मिलेगी जबकि इसके मोटर, कंट्रोलर और चार्जर पर एक साल की कंपनी वारंटी दे रही है। कंपनी इसके साथ हेलमेट मुफ्त में दे रही है। इस टू-व्हीकल पर दो लोग सवार हो सकते हैं।
डिटेल ईजी टू-व्हीलर में 6-पाइप नियंत्रित 250 वाट इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है। डिटेल ईजी 48वी 12ए लाइपफ पीओ4 बैटरी दिया गया है। इस टू-वीलर में नॉन रिमूवबल बैटरी बेहतर बैलेंस के लिए वीकल के फ्लोर में दी गई हैं। वहीं एडवांस्ड ड्रम ब्रेक सिस्टम सेफ्टी का पूरा ख्याल रखते हैं।
दिल्ली बेस स्टार्ट-अप कंपनी डिटेल ने इससे पहले 299 रुपये में फीचर फोन और 3999 रुपये में एईडी टीवी लॉन्च की थी। साल 2017 में इस कंपनी की स्थापना हुई थी। ऑनलाइन खरीदने पर 2500 रुपये डिलीवरी चार्ज ग्राहकों को अलग से देना पड़ेगा।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *