उत्तराखंड मूल के बरिष्ट आईएएस अधिकारी और स्वास्थ्य मंत्रालय के ओएसडी राजेश भूषण बेंजवाल को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय का नया सचिव नियुक्त किया गया है

नयी दिल्ली, भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी और स्वास्थ्य मंत्रालय के ओएसडी राजेश भूषण को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय का नया सचिव नियुक्त किया गया है।

कार्मिक मंत्रालय से शुक्रवार को जारी आदेश के मुताबिक भूषण स्वास्थ्य मंत्रालय की वर्तमान सचिव प्रीति सूदन के 31 जुलाई को सेवानिवृत्त होने के बाद कार्यभार संभालेंगे। सूदन को 30 अप्रैल को सेवानिवृत्त होना था लेकिन देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए उनका कार्यकाल तीन माह या अगले आदेश तक के लिए बढ़ाया गया था। भूषण वर्तमान में स्वास्थ्य मंत्रालय में ओएसडी हैं।
बता दें कि कोरोना के लड़ाई के बीच ये नियुक्ति की गई है। देश में पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 49,310 कोरोना संक्रमित मिले हैं और इसके साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या 12,87,945 हो गई। इसमें 4,40,135 मामले सक्रिय हैं। इस दौरान 740 लोगों की मौत हो गई और मृतकों की संख्या बढ़कर 30,601 हो गई है। अब तक 8,17,209 मरीज कोरोना को हरा चुके हैं। अगर टेस्टिंग की बात करें तो 23 जुलाई तक कुल 1,54,28,170 सैंपक की टेस्टिंग की जा चुकी है। आईसीएमआर के मुताबिक, कल 3,52,801 सैंपल की जांच की गई।
 नयी दिल्ली, 24 जुलाई (भाषा) वरिष्ठ नौकरशाह राजेश भूषण को शुक्रवार को शीर्ष नौकरशाही में एक मामूली फेरबदल के तहत स्वास्थ्य सचिव नियुक्त किया गया है। कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में यह जानकारी दी गयी। वह प्रीति सूदन की जगह जिम्मेदारी संभालेंगे, जिनके कार्यकाल में अप्रैल को तीन माह की वृद्धि की गयी और वह 31 जुलाई को सेवानिवृत्त हो रही हैं। बिहार काडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी भूषण स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में विशेष कार्य अधिकारी हैं। उन्हें इस साल अप्रैल में ओएसडी नियुक्त किया गया था। कोरोना वायरस महामारी से निपटने में स्वास्थ्य मंत्रालय अग्रिम भूमिका निभा रहा है। एक अन्य फेरबदल में, खान सचिव सुशील कुमार को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के अंतर्गत राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग का सचिव नियुक्त किया गया है। त्रिपुरा काडर के 1987 बैच के के आईएएस अधिकारी कुमार को राम कुमार मिश्रा के स्थान पर नियुक्त किया गया है। मिश्रा को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में सचिव बनाया गया है। कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने अनिल कुमार जैन को खान मंत्रालय के सचिव के पद का अतिरिक्त प्रभार दिया है। मध्य प्रदेश काडर के 1986 बैच के आईएएस अधिकारी जैन कोयला मंत्रालय के सचिव हैं। मिश्रा अजय तिर्की की जगह लेंगे जिन्हें भूमि संसाधन विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है। मध्य प्रदेश काडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी तिर्की रुओल्खुम्लिन बुहरिल की जगह लेंगे जो 31 जुलाई को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। बता दें कि उत्तराखंड के निवासी वरिष्ठ नौकरशाह राजेश भूषण उत्तराखंड  पूर्व मुख्यमंत्री मेजर जनरल भुवनचंद्र खंडूरी के दामाद एंव ऋतु खंडूरी बर्तमान यमकेश्वर की विधायक के पति हैं।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *