15 दिन से सड़क एंव बी.एस.एन.एल.की नेट सेवा बंद है,इससे आम जनता परेशान है

 मुनस्यारी, 13 जुलाय।
15 दिन से बी.एस.एन.एल.की नेट सेवा बंद है. इससे आम जनता परेशान है. इससे नाराज लोगो का गुस्सा फूट पड़ा. सीमांतवासियो ने आज बी.एस.एन.एल. का पुतला जलाकर प्रदर्शन किया. विभाग के खिलाफ नारेबाजी की गई.
सीमांत क्षेत्र की नेट सेवा 15 दिन से बंद पड़ी है. नेट से चलने वाली संचार सेवा बाधित चल रही है. कोरोना काल में आमजन मंहगा टिकिट खर्च कर बाजार, बैंक व ओफिस में आ रहे है, नेट न होने से बैरंग वापस लौट रहे है. नेट सेवा ठीक करने की मांग को लेकर दर्जनो बार विभाग को सूचना दी गई, लेकिन वह टस से मस नहीं हुआ. इस बात से नाराज लोगो ने जिप सदस्य जगत मर्तोलिया के नेतृत्व में आज शास्त्री चौक में जमा होकर पुतला दहन किया.
इस मौके पर जिप सदस्य मर्तोलिया ने कहा कि नेट सेवा शुरु नहीं हुई तो हम बी.एस.एन.एल.के मुनस्यारी से लेकर पिथौरागढ़ तक के कार्यालयो पर तालाबंदी की जायेगी. कहा कि चीन सीमा से लगे क्षेत्र के लोगो को नेट सुविधा उपलब्ध कराने के लिए घोर लापरवाही की जा रही है, जिसे स्वीकार नहीं किया जायेगा.
इस मौके पर पापडी के ग्राम प्रधान चरन सिंह पापडा, बी.एस.जंगपांगी, मोहन दोसाद, चन्दर राम, नाथो राम, लवराज रावत, मनोज, लक्ष्मण आदि मौजूद थे.

 मुनस्यारी , 15 जुलाय।
मुनस्यारी विकास खंड में बीएडीपी की तीन / चार सालो की कार्ययोजना में जिला पंचायत सदस्यो की राय नहीं लिए जाने पर जिप सदस्य भड़क गए. खंड विकास अधिकारी व सीड़ीओ को पत्र देकर आपत्ति दर्ज कर दी है. कहा कि यह निर्वाचित सदस्यो का अपमान है.नौकरशाही की मनमानी को स्वीकार नहीं किया जाएगा.
बीएडीपी की कार्ययोजना तैयार करते समय पहले से उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक होती थी, उसमें बीएडीपी के प्रस्तावो पर बातचीत की जाती थी,इस बार जिप सदस्यो को बताए बिना प्रस्ताव तैयार कर दिया गया. पहले एक साल के प्रस्ताव बनते थे, इस बार तीन – चार साल के एक साथ बन रहे है, उसमें भी जिप सदस्यो को किनारा कर दिया गया है. जिप सदस्य जगत मर्तोलिया ने कहा कि पहली बार निर्वाचित सदस्यो को दरकिनार कर बीएडीपी के प्रस्ताव बनाया गया है. जिसका हम विरोध करते है.
मर्तोलिया ने कहा कि ये सदस्यो का अपमान है, इस पर हम चुप नहीं बैठेंगे. जिलाधिकारी के सामने इस मामले को रखा जायेगा,उसके बाद चरणबद्ध तरीके से आंदोलन किया जायेगा. मुख्यमंत्री के पंचायत प्रतिनिधियो के ई संवाद कार्यक्रम में भी इस मामले को जोरदार ढंग से रखा जायेगा.
मर्तोलिया ने कहा कि पंचायत को नौकरशाह मनमाने ढंग से नहीं चला सकते.इसके लिए जनता अपना प्रतिनिधि चुनते है, हम अपने अधिकार क्षेत्र में हस्तक्षेप नहीं करने देंगे. इसके लिए मुख्यमंत्री दरबार तक जाने का ऐलान किया.
h5 मुनस्यारी, 17 जुलाय।
विधायक- बी.आर.ओ.विवाद के कारण मजदूरी से निकाले जा चूके मजदूरो ने आज मुनस्यारी से धारचूला जा रहे जिप सदस्य जगत मर्तोलिया का वाहन रोक दिया. जिप सदस्य का घेराव करते हुए कहा कि वे इस विवाद में पिस रहे है, उनकी दो वक्त की रोटी बी.आर.ओ.ने छीन ली है.
जिप सदस्य के घेराव के दौरान मजदूरो के आंखो से आंसू छलकने लगे. कहने लगे कि 15 -20 सालो से बी.आर.ओ. में मजदूरी कर अपने बच्चो का पेट पाल रहे थे, इस बार उन्हे बिना किसी ठोस कारण के मजदूरी से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है.
ज्ञात रहे कि मलवा आने के कारण बंद मोटर मार्ग को खोलने को लेकर विधायक व बी.आर.ओ. अस्कोट बीसीसी के जेई के बीच विवाद हो गया था. दोनो की एफ.आई.आर.दर्ज कर दी गई है. इस विवाद के बाद बी.आर.ओ.ने दबाव बनाने के लिए पहले सड़क में लगी सभी गैंग हटा दी. अब एक छोटी गैंग को पुनः रख लिया है, लेकिन 25 मजदूरो वाली गैंग को काम में लगाने के लिए बहाना बना रही है. कभी बजट तो कभी आवश्यक्ता को बहाना बनाया जा रहा है. असल बात यह है कि बी.आर.ओ.इन गरीब मजदूरो के कंधे पर बंदूक रखकर निशानेबाजी में लगा है.
जिप सदस्य के सामने मजदूरो ने कहा कि हम पर गैरकानूनी तरीके से दबाव डालकर परेशान किया जा रहा है. लांकडाऊन में घर बैठे थे, अब दो रोटी का इंतजाम कर रहे थे तो काम से बाहर निकाल दिया गया है.
जिप जगत मर्तोलिया ने कहा कि विवाद कानून के हवाले कर दिया गया है, लेकिन फिर भी बी.आर.ओ.गरीब मजदूरो को निशाना बना रही है, इसे स्वीकार नहीं किया जायेगा.जिलाधिकारी के सम्मुख इस मामले को उठाया जायेगा.कहा कि अगर बी.आर.ओ.नहीं माना तो हम पंचायत प्रतिनिधि इनके खिलाफ आंदोलन करने को मजबूर हो जाएंगे. मर्तोलिया ने कहा कि मजदूरो का अहित किसी भी दशा में होने नहीं दिया जायेगा.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *