दिल्ली सरकार ने उत्तराखंडी -गढ़वाली, कुमाउँनी,जौनसारी भाषा अकादमी का गठन के किया

Pahado Ki Goonj

आस्था के पावन पर्व कड़वा चौथ  के दिन मिला उत्तराखंड वासियों को उत्तराखंडी -गढ़वाली, कुमाउँनी, जौनसारी भाषा अकादमी के गठन उपहार।

हीरा सिंह राणा होंगे  संस्थापक उपाध्यक्ष।

देहरादून दिल्ली ,दुनिया में जो भी आगे अपनी पहचान बढ़ा सके वह अपनी बोली भाषा,खान पान से बढ़ावा देने  को लेकर ही बढ़ पाये। अपनी बोली भाषा के आधार पर अपनी बात को सरलता से एक दूसरे से कह कर उसके माध्यम से अपनी पहचान बनाये रखने में आपकी  इच्छा शक्ति मजबूत होकर सभ्य समाज के निर्माण करने में सहायक होते हैं । उत्तराखंड की भाषा में  वेद भाषा संस्कृत के शब्दों का समावेश है जो निश्चित तौर पर बोलने वाले के अंतरमन को स्पर्श करते हुए दूसरों गैर उत्तराखंड वासी को अपनत्व का होने के साथ साथ दूसरे पर  मानवता के व्यबहार करने के लिए प्रभाव डालता है। इसके लिए  वहां के लोग प्रयास रत रहते हुए  उत्तराखंड के प्रवासियों ने उत्तराखंडी -गढ़वाली, कुमाउँनी, जौनसारी भाषा अकादमी के गठन कर अभिनव  प्रयास किया है। आप पार्टी सरकार बनने के बाद इसकी स्थापना की लड़ाई 16 नवम्बर2016  सुरू की 20 नवम्बर2016 को सरकार  केे उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया  ने मंच से घोषणा की थी जो पुनः उत्तराखंड एकता मंच द्वारा अकादमी ना बनाये जाने पर आगामी 9 नवम्बर को विशाल धरना प्रदर्शन की तैयारी पूरी हो गयी थी।सरकार को अपनी घोषणा की याद दिलाते हुए सरकार ने उत्तराखंडी -गढ़वाली, कुमाउँनी, जौनसारी भाषा अकादमी के गठन के साथ साथ हीरा सिंह राणा को अकादमी का  उपाध्यक्ष बनाये जाने की घोषणा की यह सफलता  एक जुट एक मुट  की एकता का परिचय देंंने से मिली है।राणा  को अकादमी का  उपाध्यक्ष बनाये जाने की घोषणा पर दिल्ली एन सी आर सहित उत्तराखंड व समस्त देश विदेश में रहने वाले उत्तराखंडियों के लिए प्रसन्नता होरही है। कड़वा चौथ व्रत पर मिला यह उपहार मिलना  उत्तराखंडी -गढ़वाली, कुमाउँनी, जौनसारी भाषा को बचाये रखने के लिए सहायक बना है इससे पावन पर्व करवा चौथ की आस्था के प्रति देश दुनिया केे लोगों का झुकाव  के लिए जिज्ञासा बढेगी।

Next Post

पहाड़ी से गिरे बोल्डर की चपेट में आने से 8 की मौत और कई लापता, रेस्क्यू जारी

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ यात्रा मार्ग पर एक कार और दो बाइकें पहाड़ी से गिरे बोल्डर और मलबे की चपेट में आ गई। हादसे में 8 लोगों की मौत हो गई, जबकि हादसे में कई लोग बुरी तरह से घायल हो गए। वहीं हादसे में कई लोग लापता बताए जा रहे हैं। […]

You May Like