Pahado Ki Goonj
-मां नन्दा देवी महोत्सव की तैयारियों को लेकर बैठक लेते हुए डीएम। 
मां नन्दा देवी महोत्सव 3 से 8 सितम्बर तक धूमधाम से मनाया जाएगा 
नैनीताल एजेंसी। मां नन्दा देवी महोत्सव 3 सितम्बर से 8 सितम्बर तक धूम-धाम से मनाने हेतु जिला कार्यालय सभागार में जिलाधिकारी सविन बंसल की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई। माॅ नन्दा देवी महोत्सव के निर्धारित कार्यक्रम अनुसार पंचमी 3 सितम्बर  दिन मंलगवार को 02 बजे रामसेवक सभा प्रांगण मंे महोत्सव का उद्घाटन होगा तथा सांय 8 बजे कदली वृक्ष पूजन होगा। षष्ठी 4 सितम्बर दिन बुद्धवार को प्रातः 07 बजे कदलीवृक्ष लाने हेतु सभा भवन से देवला मल्ला खेड़ा गोलापार के लिए प्रस्थान व अपरान्ह 3 बजे कदलीवृक्ष के साथ नगर भ्रमण व झांकिया निकाली जायेगी। सप्तमी 5 सितम्बर दिन बृहस्पतिवार को सेवा समिति भवन में मूर्ति निर्माण, 6 सितम्बर अष्टमी दिन शुक्रवार को ब्रह्ममुहूर्त में देवी स्थापना प्राण प्रतिष्ठा एवं पूजन नयना देवी प्रांगण में प्रारम्भ होगा तथा सांय 6ः30 बजे पंच आरती एवं प्रसाद वितरण व रात्रि 9 बजे माॅ भगवती पूजन के साथ ही रात्रि 12 बजे देवी भोग लगेगा। नवमी 7 सितम्बर दिन शनिवार को प्रातः 6 बजे महाभगवती पूजन, प्रातः 10 बजे दुर्गा सप्तशती पाठ एवं हवन, दोपहर 12ः30 बजे कन्याकुमारी पूजन, दोपहर 1 बजे डीएसए भवन में भण्डारे का आयोजन, 2ः30 बजे सुन्दर काण्ड, सायं 6ः30 बजे पंच आरती एवं प्रसाद वितरण, रात्रि 9 बजे महाभगवती पूजन के साथ ही रात्रि 12 बजे देवी भोग होगा। दशमी 8 सितम्बर दिन रविवार को प्रातः 9 बजे माॅ भगवती पूजन, दोपहर 12ः15 बजे श्री राम सेवक सभा प्रांगण में भव्य भण्डारे का आयोजन दोपहर 12ः30 बजे माॅ नन्दा सुनन्दा की शोभा यात्रा एवं नगर भ्रमण के साथ ही सांय 7 बजे माॅ पाषाण देवीमन्दिर के समीप मूर्ति विसर्जन किया जाएगा।   
जिलाधिकारी श्री बंसल ने बताया कि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा हेतु पर्याप्त मात्रा में सुरक्षात्मक उपाय किए जा रहे हैं। श्री बंसल ने अधिशासी अधिकारी नगरपालिका को निर्देश दिये कि वे मेले से पूर्व नगर की सभी स्ट्रीट लाइटे चेक करें तथा बन्द पड़ी लाईटों को ठीक करना सुनिश्चत करें। उन्होंने मेले के दौरान निर्बाध बिजली आपूर्ति हेतु वैकल्पिक विद्युत व्यवस्था के लिए जनरेटर के साथ ही बेट्री बैक-अप की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने, मोबाईल टाॅयलेट की भी व्यवस्था करने के निर्देश अधिशासी अधिकारी को दिए। उन्होंने अधिशासी अभियंता विद्युत को मेलावधि में निर्बाध बिजली आपूर्ति जारी रखने के निर्देश दिए। श्री बंसल ने अधिशासी अभियंता जल संस्थान को भण्डारे एवं मन्दिर स्थल पर पर्याप्त मात्रा में पेयजल आपूर्ति बनाए रखने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने मन्दिर प्रांगण में लगे सीसीटीवी कैमरों को चेक कर, उन्हे चालु करने तथा मेला क्षेत्र में भी सीसीटीवी लगाने के निर्देश देते हुए कहा कि सुरक्षात्मक दृष्टि से मेला क्षेत्र को तीसरी आॅख अर्थात सीसीटीवी की निगरानी में रखा जाए। श्री बंसल ने बताया कि मेले में पाॅलीथीन के साथ ही धूम्रपान पूर्णतया वर्जित रहेगा। इधर-उधर कूड़ा फैकने वालों का भी चालान किया जायेगा। उन्होंने अधिशासी अधिकारी को ठंडी सड़क में झाड़ी कटान कराने व मेले से पूर्व मेला क्षेत्र में गड्डों का भरान व बजरी बिछाने के भी निर्देश दिये ताकि मेला क्षेत्र में कीचड़ व जलभराव आदि न हो। 
श्री बंसल ने निर्देशित करते हुए कहा कि मेले में लगने वाले झूलों का इलैक्ट्रो मैकेनिकल सर्टिफीकेट लिए बिना किसी भी दशा में झूले लगाने की अनुमति प्रदान न की जाए। मेला दौरान खाने पीने की दुकानों में काॅमर्शियल गैस सिलैन्डर ही इस्तेमाल होेंगे, घरेलु गैस सिलैन्डर इस्तेमाल करते पाये जाने पर कड़ी कार्यवाही भी की जायेगी। उन्होंने पुलिस विभाग को सुरक्षा व्यवस्थाएं चाक चैबंद करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि गतवर्ष के भाॅति श्रद्धालुओं द्वारा बकरा लाने पर उसका पंजीकरण किया जायेगा तथा बकरे की फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी कराने के साथ ही बकरे को पुलिस एस्कोट के साथ मंदिर में ले जाया जायेगा व पूजा अर्चना के बाद मेला क्षेत्र से बाहर भेजा जायेगा। इस हेतु मुख्य पशु चिकित्साधिकारी की टीम चैबीस घंटे पशुपंजीयन पण्डाल में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगी। मेले में फायर ब्रिगेड, एम्बुलेंस व्यवस्था के साथ गोताखोर भी तैनात रहेंगे। बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार मीणा ने बताया कि मेले में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए जायेंगे। उन्होंने बताया कि मेले में उत्पात मचाने वाले एवं असामाजिक तत्वों को तत्काल जेल भेजा जाएगा। महिलाओं की सुरक्षा हेतु पर्याप्त मात्रा में महिला पुलिस की भी तैनाती की जाएगी। उन्होंने बताया कि विशेष दिवस पर नैनीताल शहर के बाहरी क्षेत्रों में भी पुलिस बल तेनात करने के साथ ही गश्त भी की जाएगी। 
बैठक में श्री राम सेवक सभा के पदाधिकारियों व गण मान्य व्यक्तियों द्वारा भी महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए। नन्दादेवी महोत्सव में लगभग 600 स्टाॅल लगाये जायेेगें तथा सरकारी विभागों व स्वयंसेवी संस्थाओं को भी दुकानें आवंटित की जायेंगी। इसके अतिरिक्त मेला क्षेत्र से बाहर दुकान लगाने पर कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। पूरा मेला सीसी टीवी कैमरे के नजर में रहेगा। मेले के दौरान पुलिस कन्ट्रोल रूम स्थापित किया जायेगा साथ ही मेला परिसर में चिकित्सा कैम्प, रैड का्रॅस का शिविर भी लगाया जायेगा। दुकानदारों का सत्यापन कराया जाएगा। हल्द्वानी, भवाली, कालाढुंगी क्षेत्रों से आने वाले मेला दर्शनार्थियों के आवागमन के लिये रोडवेज की अतिरिक्त बसें लगाई जायेगी। बैठक में पालिकाध्यक्ष सचिन नेगी, पूर्व सांसद डाॅ.महेन्द्र पाल,श्री राम सेवक सभा के अध्यक्ष मनोज शाह, सचिव राजन लाल शाह, वरिष्ठ उपाध्यक्ष अनूप शाही, उप सचिव डाॅ.मोहति सनवाल, पूर्व पालिकाध्यक्ष मुकेश जोशी मंटू, मनोज जोशी, शान्ति मेहरा के अलावा प्रबन्ध निदेशक केएमवीएन रोहित कुमार मीणा, अपर जिलाधिकारी केएसटोलिया, एसएस
फोटो-ए 2-नेहरू युवा केन्द्र की जिला सलाहकार समिति की बैठक लेते एडीएम। 
नेहरू युवा केन्द्र की जिला सलाहकार समिति की बैठक आयोजित 
अल्मोड़ा,। नेहरू युवा केन्द्र की जिला सलाहकार समिति की बैठक कलैक्ट्रेट सभागार में अपर जिलाधिकारी बी0एल0 फिरमाल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। उन्होंने नेहरू युवा केन्द्र के कार्यक्रमों को ब्लाॅक स्तर पर ग्रामीण युवाओं तक पहुॅचाने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया और कहा कि जिला स्तरीय कार्यक्रमों में भी नेहरू युवा केन्द्र की सक्रिय भूमिका सुनिश्चित की जाय। अपर जिलाधिकारी ने कहा कि युवाओं में स्वयंसेवकों व देशप्रेम के प्रति सच्ची श्रद्वा व स्वतःस्र्फूत भावना से कार्य करने की प्रवृत्ति को जाग्रत किया जाय। नेहरू युवा केन्द्र के युवाओं को राष्ट्र एवं समाज के अच्छे कार्यों व विभिन्न गतिविधियों में हमेशा बढ़चढ़ कर भागीदारी करने को प्रोत्साहित किया जाय।
इस बैठक में परियोजना निदेशक नरेश कुमार ने कहा कि ग्राम विकास स्तर पर चल रहे दीनदयाल उपाध्याय कौशल योजना के अन्तर्गत 18 से 34 वर्ष के युवाओं का आनलाईन पंजीकरण किया जाता है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता कार्यक्रमों में भी प्रत्यक्ष रूप से नेहरू युवा केन्द्र के स्वयंसेवकों द्वारा महत्वपूर्ण योगदान दिया जाता है। जिला समाज कल्याण अधिकारी राजीव नयन तिवारी ने पालन पोषण योजना के अन्तर्गत अनाथ बच्चों को शहरी क्षेत्रों में 2500 रू0 व ग्रामीण क्षेत्रों में 2000 रू0 दिये जाने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा इस योजना का प्रचार-प्रसार किया जाय ताकि अधिक से अधिक बच्चें इसमें लाभान्वित हो सके। इस बैठक में समन्वयक नेहरू युवा केन्द्र नवल सिंह ने केन्द्र के उददेश्य, योजनाओं, कार्यक्रम एवं गतिविधियों की संक्षिप्त जानकारी दी। उन्होंने वार्षिक कार्य योजना, वर्षभर में किए जाने वाले ब्लाॅक स्तर के कार्यक्रमों व अन्य गतिविधियों के बारे में बताया। बैठक में डा0 जे0सी0 दुर्गापाल, सुश्री विभु कृष्णा ने कहा कि पहाड़ी क्षेत्रों में नशे की प्रवृत्ति युवाओं में दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। उन्होंने युवाओं में बढ़ते नशे की प्रवृत्ति को समाप्त किये जाने के लिए नेहरू युवा केन्द्र के स्वयंसेवकों से विशेष जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने का सुझाव दिया। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी बेसिक राय साहब यादव, जिला क्रीड़ा अधिकारी सी0एल0 वर्मा, जिला युवा कल्याण अधिकारी सोनू कुमार, अभिषेक कुमार,, मनोज बिष्ट आदि उपस्थित थे।
डीएम ने जल संस्थान के पम्प गृहों का निरीक्षण किया 
नैनीताल, आजखबर। जिलाधिकारी सविन बंसल ने जल संस्थान के पम्प गृहों के साथ ही वर्षाकाल में मस्जिद तिराहे पर होने वाले चोक अथवा ओवरफ्लों सीवरेज लाईन का भी स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मुख्य पम्प हाउस में सीसीटीवी केमरे लगाने साथ ही पम्प हाउसों में पड़े निष्प्रोज्य सामाग्री की नीलामी करने के निर्देश मौके पर दिये।
जिलाधिकारी ने नैनीताल शहर के पेयजल वितवरण प्रणाली की विस्तृत जानकारी ली तथा उपभोक्ताओं के पेयजल मीटर सम्बन्धित शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए कार्यदायी संस्था से मीटर ठीक कराने के निर्देश अधिशासी अभियंता जल संस्थान को दिए ताकि उपभाक्ताओं के पानी के बिलों की समस्या दूर हो सके व पानी उपभोग का मापन त्रुटि रहित हो सके। उन्होंने एडीबी द्वारा नैनीताल शहर में बिछाई गई नई मैन पाईप लाईन, टंकी निर्माण, पम्प हाउस निर्माण, वितरण पेयजल लाईन व मीटर स्थापना सम्बन्धित कार्यदायी संस्थाओं के साथ किए गए अनुबन्ध तलब किए साथ ही शीघ्र सम्बन्धितों के प्रबन्ध निदेशकों, सक्षम अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित कराने के निर्देश भी मौके पर दिए। उन्होंने कहा कि शहर वासियों को शुद्ध पेयजल वितरित हो,इसके लिए नियमित पानी की जाॅच एवं क्लोरीनाईजेशन कराने के निर्देश भी दिए। उन्होंने पानी की समस्या के निराकरण हेतु कण्ट्रोल रूम में नियमित कर्मचारियों की तैनाती करने व प्राप्त शिकायतों का त्वरित निस्तारण करने के निर्देश भी दिए। 
श्री बंसल ने कहा कि नैनीताल की सीव्रेज लाईनों को और चुस्त-दुरूस्त किया जाएगा। इस हेतु उन्होंने अधिशासी अभियंता जल संस्थान  व जल निगम को निर्देश दिए कि वे शहर के सीवर लाईनों का निरीक्षण करें व जहाॅ पर अत्यधिक जन संख्या दबाव के कारण सीवर लाईनें चैक अथवा ओवरफ्लो होती हैं, उन्हें चिन्हित कर रिपोर्ट व आगणन प्रस्तुत करें ताकि उन स्थानों पर सीवर लाईनों का व्यास बढ़ा कर दुरूस्त किया जा सके। 
जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि वर्षाकाल में आए दिन शहर के कई स्थानो पर सीवर लाईनों के लीकेज एवं ओवरफ्लों होने की शिकायते मिलती हैं, इसलिए शहर की सीवर लाईनों की नियमित सफाई व मरम्मत अत्यन्त आवश्यक है। उन्होंने अधिशासी अभियंता को निर्देश दिए कि वे ऐसे लीकेज व ओवरफ्लों स्थानों को चिन्हित करते हुए जिन घरों का वर्षा जल सीवर लाईनों से जुड़े हैं को भी चिन्हित करते हुए उनका पानी नालियों में डलवाना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि जिन घरों का वर्षा जल अभी भी सीवर लाईनों से जुड़ा है,उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही करते हुए अर्थ दण्ड के साथ ही कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाये।निरीक्षण के दौरान उन्होंने मस्जिद से लगे गेट के अन्दर खाली पड़े स्थान पर गन्दगी की सफाई करने के निर्देश अधिशासी अभियंता जल संस्थान को दिए साथ ही लकड़ी टाॅल के आगे चोक नाली की सफाई करने के निर्देश अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को दिए। निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी केएस टोलिया, अधीक्षण अभियंता जल संस्थान एएस अंसारी, अधिशासी अभियंता एसके उपाध्याय, सहायक अभियंता डीएस बिष्ट, अधिशासी अधिकारी एके वर्मा आदि 
सद्भावना की प्रतिज्ञा दिलाते मंडलायुक्त। 
प्रशिक्षुओं को सद्भावना दिवस पर सद्भावना की प्रतिज्ञा दिलाई
देहरादून,एजेंसी,  डाॅ.आरएस टोलिया उत्तराखण्ड प्रशासनिक अकादमी में देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गाॅधी के जन्म दिवस को सद्भावना दिवस के रूप में मनाया गया। कार्यक्रम में निदेशक एटीआई एवं आयुक्त कुमाऊॅ मण्डल राजीव रौतेला ने प्रशिक्षुओं को सद्भावना दिवस प्रतिज्ञा दिलाई। इस अवसर पर आईएएस, आईएफएस, तथा वीपीडीओ प्रशिक्षुओं को सम्बोधित करते हुए श्री रौतेला ने कहा कि सद्भावना का मतलब है एक दूसरे के प्रति अच्छी भावना रखना। 
देश के सभी जाति धर्म के लोग एक दूसरे के प्रति स्नहे एवं भाईचारा बनाए रखें। अनेकता में एकता भारतीय संस्कृति की विशिष्ट पहचान रही है। उन्होंने कहा कि देश के हर नागरिक का कर्तव्य है कि जाति,धर्म,क्षेत्र एवं भाषा आदि के आधार पर भेदभाव न करते हुए देश के चहुमुॅखी विकास के लिए सद्भाव से कार्य करें तथा देश की प्रगति का मार्ग प्रशस्त करें। उन्होंने सभी प्रशिक्षुओं को मार्ग-दर्शित करते हुए कहा कि कार्यों एवं नियमों की जानकारी के अभाव में गलतियाॅ होती है, जिनकी जाॅच होती है तथा जाॅच में दोषी पाये जाने पर सख्त कार्यवाही भी होती है, ऐसी स्थिति से बचने के लिए आवश्यक है कि सभी प्रशिक्षु अपने कार्य क्षेत्र में पूर्ण दक्षता एवं महारत हासिल करें, जो भी सिखाया जा रहा है उसे पूर्ण रूप से आत्मसात करें तथा अपने कार्य क्षेत्र में जाकर एक कुशल जन सेवक के रूप में कार्य करें। इस अवसर पर संयुक्त निदेशक दीपक पालीवाल, उप निदेशक रेखा कोहली, दिनेश राणा, बीके सिंह, पूनम पाठक, असिस्टेण्ट प्रोफेसर डाॅ.ओम प्रकाश, डाॅ.मंजू पाण्डे, प्रभारी केआरसी गीता काण्डपाल, प्रभारी जेण्डर ईसु सेल नीता उपाध्याय, खेल प्रशिक्षक पीएस रावत सहित प्रशिक्षु उपस्थित थे। 
Next Post

बरसात के मौसम में पहाड़ों में लगातार बादल फटने की घटना से वैज्ञानिक भी चिंतित

Post Views: 1,155

You May Like