बडकोट :- स्कन्द महापुराण पुराण,एक पुत्री दस पुत्रों के समान -आचार्य भट्ट

Pahado Ki Goonj

बडकोट :- स्कन्द पुराण,एक पुत्री दस पुत्रों के समान -आचार्य भट्ट
बडकोट । (मदन पैन्यूली) सावन के महीने में प्रति वर्ष की भांति नगर व्यापार मण्डल के तत्तावधान मेें अठारह पुराणों मे  स्कन्द महापुराण का दिव्य एंव भव्य आयोजन किया गया है। आज चौथे दिन कथा वक्ता आचार्य शिव राम भट्ट ने समुद्र मथंन और भगवान गणेश की महिमा का गान करते हुए भक्तों को अपने भजनों में झूमने के लिए विवश कर दिया । कथा श्रवण करने के लिए दूर दूर से भक्तों का तांता लगा हुआ है यमुनोत्री विधायक केदार सिंह रावत ने कथा स्थल पहुचंकर कथा का पान किया । कथा वक्ता श्री भट्ट ने बताया कि स्कन्द पुराण कथित रूप में एक शतकोटि पुराण है, जिसमें शिव की महिमा का वर्णन है। स्कन्द पुराण इक्यासी हजार श्लोकों से युक्त है एवं इसमें सात खण्ड हैं। पहले खण्ड का नाम माहेश्वर खण्ड है, इसमें बारह हजार से कुछ कम श्लोक हैं। दूसरा वैष्णवखण्ड है, तीसरा ब्रह्मखण्ड है। चैथा काशीखण्ड एवं पाँचवाँ अवन्तीखण्ड है फिर क्रमशरू नागर खण्ड एवं प्रभास खण्ड है, । इस पुराण के माहेश्वरखण्ड के कौमारिकाखण्ड के अध्याय २३ में एक कन्या को दस पुत्रों के बराबर कहा गया है-दशपुत्रसमा कन्या दशपुत्रान्प्रवर्द्धयन, यत्फलं लभते मर्त्यस्तल्लभ्यं कन्ययैकया। अर्थात एक पुत्री दस पुत्रों के समान है। कोई व्यक्ति दस पुत्रों के लालन-पालन से जो फल प्राप्त करता है वही फल केवल एक कन्या के पालन-पोषण से प्राप्त हो जाता है। इस अवसर पर यमुनोत्री विधायक केदार सिंह रावत, आचार्य मुन्शीराम बेलवाल, नगर व्यापार मण्डल अध्यक्ष राजाराम जगुड़ी , सुभाष रावत , उत्तम रावत,मंजीत रावत,गजेन्द्र असवाल,मस्तराम , रजत अधिकारी, गणपति नौटियाल, महादेव उनियाल, चन्द्रमणी जोशी , बृजमोहन अग्रवाल, मोहित , विनोद राणा, मनमोहन सिंह रावत, रविन्द्र सिंह , बांशुरी वादक द्वारीका प्रसाद नौटियाल, वृद्वा नौटियाल, मुकेश डिमरी, प्रदीप सहित सैकड़ों की संख्या में कथा श्रवण करने श्रद्वालु उपस्थित थे।
 पहाड़ों की गूंज:                                                क्या आप कैलाश मानसरोवर के रहस्य से परिचत हैं?
क्या आप अमरनाथ में स्थित शेषनाग झील में शेषनाग के निकलने का रहस्य जानते हैं?
क्या आप मणिमहेशा में भगवान शिव की मणि के चमकने का रहस्य जानते हैं?
आइए आपको बताते हैं एक ऐसे व्यक्तित्व के बारे में जो न केवल इन रहस्यों के बारे में जानते हैं, बल्कि उन्हें अपनी आंखों से देखा भी है और उन अनुभवों से भी गुजरे हैं। स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी केदारनाथ यात्रा में उनके कार्यों की सराहना कर चुके हैं। ऐसी शख्सियत का नाम है डाॅ. प्रदीप भारद्वाज।
डाॅ प्रदीप भारद्वाज सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूट मेडिकल सर्विस के मेडिकल डायरेक्टर और सीईओ हैं।
कैलाश मानसरोवर, अमरनाथ यात्रा, मणिमहेश जैसे दुर्गम तीर्थ यात्रा में इनकी टीम निःशुल्क चिकित्सीय सेवा उपलब्ध कराती है। 2013 में केदारनाथ में आयी विपदा में सैकड़ों लोगों का जीवन बचाने वाले डाॅ प्रदीप का जीवन भगवान शिव ने कैसे बदल दिया?

 

Next Post

अपराधी मजा लेवत ,कर्ज़ में डूबी त्रिवेन्द्र सरकार ऋणम लेवत घृतं पीवत

देहरादून/उत्तराखण्डः राजधानी में 30 जुलाई को पत्रकारों की ओर से यह मांग थी कि सूचना विभाग की मनमानी के विरोध में व अन्य कई मांगों को लेकर सूचना महानिदेशालय में छठे दिन धरना प्रर्दशन किया गया। जिसमें धरने पर पत्रकारों ने कहा कि उतराखंड में विज्ञापनो की बंदरबाँट-दिल्ली,कर्नाटक,लखनऊ की मैगजीनों को […]