मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र सिंह रावत से एयर इंडिया के सी यम डी अश्वनी लोहानी ने शिष्टाचार भेंट की

देहरादून,मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र सिंह रावत से  मुख्यमंत्री आवास मे एयर इंडिया के अध्यक्ष व प्रबन्ध निदेशक  अश्वनी लोहानी ने शिष्टाचार भेंट की। उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि एयर इंडिया शीघ्र ही देहरादून से बम्बई के साथ ही देहरादून-बनारस-कलकता हवाई सेवा का शुभारम्भ करेगी। उन्होंने राज्य में हवाई सेवाओ के विस्तार तथा पर्यटन विकास से सम्बन्धित विषयों पर भी मुख्यमंत्री से चर्चा की ।
मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र ने श्री लोहानी से पिथौरागढ़ के लिये हवाई सेवा संचालन की भी अपेक्षा की। उन्होंने कहा कि पिथौरागढ़ को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिये यहां हवाई सेवाओं की नितान्त जरूरत है। मुख्यमंत्री ने कहा  कि राज्य सरकार द्वारा चैखुटिया में हवाइ पट्टी बनाये जाने के भी प्रयास किये जा रहे हैं, सामरिक दृष्टि से भी चैखुटिया हवाई अड्डे का अपना महत्व रहेगा। उन्होंने कहा कि गौचर, चिन्यालीसौड, नैनीसैनी हवाई पट्यिों से भी हवाई सेवा के लिये और सुविधा सम्पन्न बनाया जायेगा।
 उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड के अनछुए पर्यटन स्थलों को देश व दुनिया के आगे लाने के लिए भी कार्ययोजना बनायी गई है। इसी दृष्टि से 13 जिले 13 नये पर्यटन गंतव्य का भी कार्य किया जा रहा है। टिहरी झील, औली आदि स्थलों का साहसिक पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिथौरागढ़ की मोस्टमानू क्षेत्र को पर्यटन गंतव्य के रूप में विकसित करने के साथ ही यहां 50 हेक्टियर में ट्यूलिप गार्डन की स्थापना की जा रही है। उत्तराखण्ड के पारम्परिक व्यंजनों को प्रमोट करने की दिशा में भी राज्य सरकार द्वारा प्रभावी पहल की जा रही है।
एयर इंडिया के सीएमडी  लोहानी ने कहा कि प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य के नैसर्गिंक प्राकृतिक सौन्दर्य व पर्यटन स्थलों के प्रचार प्रसार पर ध्यान दिया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश की भांति यहां भी पर्यटन को बढ़ावा देने के प्रयास किये जाने चाहिए। जीएमवीएन व केएमवीएन के गेस्ट हाउसांे को सुविधा सम्पन्न बनाने के साथ ही इनकी भी जानकारी उपलब्ध करायी जानी चाहिए। इससे इनकी आर्थिक मजबूती के साथ ही पर्यटन को बढ़ावा मिल सकेगा। इस अवसर पर उपाध्यक्ष एमडीडीए डा. आशीष श्रीवास्तव व अपर सचिव श्रीमती इवा आशीष श्रीवास्तव भी उपस्थित थे। 

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *