पत्रकारिता के घटते स्तर को बचाने के लिए बैठक सम्पन की गई

Pahado Ki Goonj

देहरादून:हिंदी पत्रकारिता दिवस पर उत्तराखंड पत्रकार संघठन समन्वय समिति एवं उत्तराखंड वेब पोर्टल एसोसिएशन की संयुक्त बैठक संयोजक एवं अध्यक्ष जीतमणि पैन्यूली की अध्यक्षता में पत्रकारिता के गिरते स्वरूप को बचाने को लेकर बैठक मधुवन होटल राजपुर रोड़ स्थित विचार हाल में सम्पन्न हुई जिसमें  साहसिक पत्रकारिता करने वाले महान विभूतियों को नमन किया गया ।सर्व प्रथम गढ़वाल के पत्रकार को आज के ही दिन उत्तकाशी बड़कोट तिलाड़ी कांड होने के चलते सही खबर प्रकाशित करने पर विशम्बर दत्त चन्दोला जी को जेल की सजा काटनी पड़ी उनको नमन करते हुए।पत्रकारो ने पत्रकारिता दिवस पर खास पत्रकार विश्वंभर दत्त चंदोला जी को श्रद्धांजलि अर्पित की साथही
आज पत्रकारिता दिवस पर विश्वंभर दत्त चंदोला जी को याद करना चाहिए। विशंभर दत्त चंदोला देहरादून से प्रकाशित होने वाले “गढ़वाली‍” पत्र के संपादक थे।‍ जिसका प्रकाशन सन् 1905 में देहरादून से शुरू हुआ था।
1930 में आज ही के दिन घटित तिलाड़ी कांड की खबर गढ़वाली में छपी जिसमें करीब 100 लोगों के मरने की बात कही गई थी।
टिहरी राजशाही ने केवल 4 लोगों के मरने की बात कही और चंदोला जी से खबर पर माफी मांगने और “एक रवाई निवासी” के नाम के संवादाता का नाम पता बताने के लिए कहा। चंदोला जी ने राजशाही का पक्ष तो छाप लिया लेकिन खबर पर माफी मांगने और अपने संवादाता का नाम बताने से इनकार कर दिया।
टिहरी के दीवान चक्रधर जुयाल ने उनके उनके खिलाफ मुकदमा किया और 1 साल की सजा सुना दी। चंदोला ने जेल जाना स्वीकार किया लेकिन माफी नहीं मांगी। चंदोलाI 31 मार्च 1933 से 3 फरवरी 1934 तक देहरादून जेल में रहे। आगे भी वह इस पत्र का संपादन करते रहे।
आजादी के आंदोलन के दौरान ऐसी ही सजा अंग्रेजों ने “केसरी” ‍ पत्र के संपादक बाल गंगाधर तिलक को सुनाई थी। चंदोला जी का निधन सन 1970 में हुआ। उनका जन्म 1879 में गांव थापली कफोलस्यू पौड़ी गढ़वाल में हुआ था।
उन्हें गढ़वाल में पत्रकारिता का पितामह कहा जाता है। पत्रकारिता दिवस पर हर वर्ष कम से कम उत्तराखंड के पत्रकारों को उन्हें जरूर याद करना चाहिए।यह बात बरिष्ठ पत्रकार महिपाल सिंह नेगी अपनी फेसबुक में कहीगई है।

बैठक में इस समय पत्रकार के गिरते स्तर को सुधारने के लिए सर्व सम्मति से निर्णय लिया गया कि 5 जून को गांधी पार्क पर  बैठक होगी बैठक से पूर्व एक रुद्राक्ष के पेड़ को लगाया जाएगा ।जैसे जैसे पेड़ बढ़ेगा उसी प्रकार देश मे पत्रकारिता में सुधारने का काम किया जाता रहेगा आगे इसके लिए बातावरण सृजन किया जाएगा बैठक में घनश्याम दत्त जोशी ,दीपक धीमान, संजय थपलियाल, सुभाष चंद्र त्यागी सतीश शर्मा ,जोशीजी बडोनी आदि जीवट पत्रकार मौजूद रहे। 

केंद्रीय मंत्री मंडल को अग्रिम बधाई देते हुए उनके उज्वल भविष्य की कामना की।पढ़े शयेर कीजयेगा।

Next Post

भारत में अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस पर बच्चों को कुपोषण से बचाया जाए

देहरादून:अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस के अवसर पर सभी बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना,बच्चों को उनके अधिकारों से वंचित न रखें बच्चों को आजादी से जीवन जीने दें,जियो जी भर के,बचपन किसी भी बच्चे का न छीने।बच्चों के ऊपर वेवजह किसी कार्य का दबाव न डालें, बाल मजदूरी से बच्चों […]

You May Like