कम्प्यूटर पर ईटीपीबीएस के डेमो से संतुष्ट होने के उपरान्त जिलाधिकारी ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से स्ट्रांगरूम का निरीक्षण करवाया

देहरादून – जिलाधिकारी/निर्वाचन अधिकारी 01 टिहरी गढवाल संससदीय क्षेत्र एस.ए मुरूगेशन और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक निवेदिता कुकरेती के संयुक्त नेतृत्व में मान्यता प्राप्त समस्त राष्ट्रीय व क्षेत्रीय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को निर्वाचन में लगे सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा मतगणना स्थल पर मतगणना के लिए सम्पादित की गयी समस्त व्यवस्थाओं के साथ-साथ ईटीपीबीएस (इलैक्ट्रानिक ट्रांस्मिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम) मतगणना की प्रक्रिया का डेमो बताया गया। साथ ही जिलाधिकारी द्वारा ईवीएम और वीवीपैट मतगणना हाॅल में वीवीपैट मतगणना बूथ का माॅडल दिखाया गया और मतगणना स्थल पर मतगणना के दिन के लिए किये गये विभिन्न व्यबस्था के बारे में भौतिक निरीक्षण के माध्यम से बताया गया।
कम्प्यूटर पर ईटीपीबीएस के डेमो से संतुष्ट होने के उपरान्त जिलाधिकारी ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से स्ट्रांगरूम का निरीक्षण करवाया, मोबाइल कनैक्शन सेन्टर, पार्किंग, जलपान के लिए कैंटीन स्थल, मीडिया सैन्टर, दोनों मतगणना हाॅल के प्रवेश और निकासी के विभिन्न रास्तों इत्यादि से भी अवगत कराया। इस दौरान राजनीतिक दलों ने कुछ महत्वपूर्ण सुझाव भी साझा किये, जिस पर जिलाधिकारी ने आयोग के मानक के अनुसार उन पर काम करने का आश्वासन दिया। जिलाधिकारी ने सभी राजनीतिक दलों को मतगणना की व्यवस्था के सम्बन्ध में किसी भी प्रकार के सुझाव और सलाह को आमंत्रित करने की बात कही और कहा कि 21 मई तक भी यदि किसी राजनीतिक दल का कोई महत्वपूर्ण सुझाव सामने आता है, तो उस पर भी संज्ञान लिया जायेगा। उपस्थित सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने ईटीपीबीएस की प्री-मतगणना प्रक्रिया, ईवीएम वीवीपैट का माॅडल मतगणना केन्द्र, स्ट्रांगरूम और मतगणना स्थल पर जिला प्रशासन द्वारा की गयी तैयारियों से संतुष्टि व्यक्त की।
इस दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि मतगणना स्थल के आउटसाइड तीन मोबाईल कलैक्शन सेन्टर बनाये जायेंगे, जिसमें मतगणना कार्मिक, राजनीतिक प्रतिनिधि/अभिकर्ता इत्यादि तथा तीसरा केन्द्र मीडियाकर्मियों के लिए बनेगा और किसी भी दशा में मतगणना प्वाईंट तक मोबाइल नही ले जाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इसी तरह पार्किंग भी अलग-अलग डिवाइडेड रहेगी। उन्होंने राजनीतिक प्रतिनिधियों, मीडिया कर्मियों और मतगणना स्टाफ सभी सम्बन्धित आगन्तुकों से आग्रह किया है, कि सभी अपना परिचय पत्र साथ लायेगें, अपना मोबाईल उनको बनाये गये कलैक्शन केन्द्र में जमा करेंगे तथा सुरक्षा कर्मियों और निर्वाचन कर्मिकों को अपना आवश्यक सहयोग प्रदान करेंगे।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक निवेदिता कुकरेती ने सभी आगन्तुकों को व्यवस्था में जरूरी सहयोग देने का आग्रह किया है साथ ही कहा कि मतगणना स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था, यातायात प्रबन्धन और अन्य व्यवस्था से किसी भी तरह का समझौता नही किया जायेगा। उन्होंने सभी लोगों से व्यवस्था बनाये रखने में सहयोग की अपेक्षा की है।
इस दौरान मतगणना स्थल स्पोर्टस कालेज में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व बीर सिंह बुदियाल, पुलिस अधीक्षक नगर श्वेता चैबे, भाजपा से स्वर्ण कालरा, कांग्रेस से लालचन्द शर्मा, बसपा से सत्यपाल, सीपीआई(एम) प्रत्याशी राजेन्द्र पुरोहित, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पी.एस रावत, जिला क्रीड़ा अधिकारी राजेश ममगांई सहित सम्बन्धित सदस्य उपस्थित थे।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *