सुरंग निर्माण कार्य में नहीं किए हैं सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

Pahado Ki Goonj

बड़कोट:सुरंग निर्माण कार्य में नहीं किए हैं सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
– सुरंत के मुहाने से लगे यमुनोत्री हाईवे पर स्थानीय लोगों सहित तीर्थयात्रियों का रहता है भारी दबाव
– सुरंग निर्माण कार्य में लगी पेटी कंपनी ने 5 किलोमीटर दूर बड़कोट स्टोर में रखे हैं अग्निशमन यंत्र
– ग्रामीणों की शिकायत पर जिला अधिकारी ने जांच के लिए नियुक्त की जांच कमेटी
बड़कोट। यमुनोत्री हाईवे पर पौल गांव के निकट हो रहे सुरंग निर्माण का कार्य कर रही निर्माण कंपनी द्वारा मानकों के विपरीत किए जा रहे कार्यों का विवाद बढ़ता जा रहा है। जहां मानकों के विपरीत किए जा रहे कार्यों के खिलाफ क्षेत्र के ग्रामीणों ने आंदोलन की चेतावनी दी हुई है। वहीं मानकों के विपरीत किए जा रहे कार्यों को लेकर ग्रामीणों द्वारा की गई शिकायत पर उत्तरकाशी जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान ने जांच के लिए एडीएम की अध्यक्षता में एक जांच कमेटी बनाई है। सुरंग निर्माण में किए जा रहे ब्लास्टिंग को लेकर साइड पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं किए जाने और साइट पर अग्निशमन यंत्र नहीं लगाए जाने से लोगों की सुरक्षा के साथ भी खिलवाड़ किया जा रहा है।
यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर बड़कोट से करीब 5 किलोमीटर दूर पौल गांव के निकट पौल गांव से सिलक्यारा तक मोटर सुरंग निर्माण का कार्य चल रहा है।जिसमें निर्माणदाई कंपनी नव युगा ने पौल गांव से ढाई सौ मीटर सुरंग निर्माण का कार्य गजा इंजीनियरिंग कंपनी को पेटी पर दिया हुआ है। कंपनी द्वारा सुरंग निर्माण के कार्यों में लगातार ब्लास्टिंग की जा रहा है परंतु सुरंग निर्माण का कार्य कर रही कंपनी द्वारा निर्माण स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए हैं। यहां पर सुरक्षा की दृष्टि से ना तो कोई साइन बोर्ड लगे हुए हैं और नहीं कहीं कोई अग्निशमन यंत्र दिखाई दे रहा है। जबकि अब तक करीब 28 मीटर सुरंग निर्माण का कार्य किया जा चुका है। यमुनोत्री हाईवे से लगी इस सुरंग के सामने से गुजरने वाले हाईवे पर चार धाम यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों का भारी दबाव रहता है, वहीं स्थानीय लोगों का भी इस मार्ग पर आवागमन लगातार बना रहता है। ब्लास्टिंग होने से क्षेत्र में स्थानीय लोगों के साथ साथ चार धाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों की सुरक्षा को लेकर खतरा बना हुआ है। चारधाम यात्रा के शुरू होने के लिए भी अब मात्र एक सप्ताह का समय ही बचा है। स्थानीय लोग कार्य स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों की मांग लगातार कर रहे हैं। लेकिन, गजा इंजीनियरिंग के इंजीनियरों के कानों तक शायद ग्रामीणों की आवाज नहीं पहुंच पा रही है।
सुरंग निर्माण कार्य में ब्लास्टिंग होने पर सुरक्षा इंतजामों को लेकर जब गजा इंजीनियरिंग कंपनी के पीएम सीताराम राजू से बात की गई तो उन्होंने कहा है कि सुरंग के पास पानी का टैंक उपलब्ध है। और जब उनसे अग्निशमन यंत्रों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा है कि अग्निशमन यंत्र बड़कोट स्टोर में रखे हुए हैं। जबकि सुरंग निर्माण स्थल से बड़कोट करीब पांच किलोमीटर दूर है।
—————–
वहीं इस मामले में उत्तरकाशी जिला अधिकारी डॉ आशीष चौहान का कहना है कि सुरंग निर्माण में मानकों के विपरीत किए जा रहे कार्यों की शिकायत की जांच के लिए एडीएम की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई गई है। जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी।

Next Post

राजकीय बालिका इंटर कॉलेज पुरोला के प्रकाश कुमार बने नये अध्यक्ष

पुरोला( मदन पैन्यूली) राजकीय बालिका इंटर कालेज पुरोला मे अभिभावक शिक्षक संगठन एसोसिएशन की बैठक में विद्यालय में सीसीटीवी कैमरा लगाने, चाहर दीवार बनाने सहित विद्यालय का सीमांकन करने के प्रस्ताव पारित किए गए। इस अवसर पर एसोसिएशन की नई कार्यकारिणी के लिए प्रकाश कुमार डबराल अध्यक्ष चुने गए। विद्यालय […]

You May Like