विधानसभा अध्यक्ष  प्रेमचंद अग्रवाल राष्ट्रमंडल संसदीय संघ(सीपीए) की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कार्यकारी समिति की मध्य वर्षीय बैठक मेंं शामिल हुए

देहरादून 16 अप्रैल। उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष  प्रेमचंद अग्रवाल ओटावा, कनाडा में आयोजित राष्ट्रमंडल संसदीय संघ(सीपीए) की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कार्यकारी समिति की मध्य वर्षीय बैठक मेंं शामिल हुए।

कनाडा में आयोजित कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन की कार्यकारी समिति की बैठक के दौरान समिति के सभापति माननीय एमीलिया मोन्जोवा लिफाका, उपाध्यक्ष राष्ट्रीय विधानसभा कैमरून द्वारा सभी रीज़न के सदस्यों का स्वागत किया गया। एमिलिया मोन्जोवा ने ओटावा, कनाडा में बैठकों की अध्यक्षता के दौरान सीपीए अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारी समिति के सदस्यों की ओर से, ओटावा में आयोजित बैठक की मेजबानी के लिए एवं सीपीए में उनके अटूट समर्थन के लिए कनाडा की संसद और सीपीए की कनाडा रीजन को धन्यवाद दिया। इस अवसर पर मेजबान सीपीए कनाडा रीजन की अध्यक्ष यास्मीन रतनसी, सांसद ने भी सभी सदस्यों का स्वागत किया।

बैठक के दौरान कार्यकारी समिति के पदाधिकारियों एवं सदस्यों द्वारा इस वर्ष युगांडा में होने वाले 64वें सीपीए सम्मेलन की व्यवस्थाओं के बारे में चर्चा की गयी। साथ ही उप समितियों की रिपोर्ट, सीपीए की मेंबरशिप रिपोर्ट एवं सीपीए की वार्षिक रिपोर्ट कार्यकारी समिति के समक्ष रखी गयी। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने फाइनेंस उप समिति की बैठकों में भी बतौर सदस्य प्रतिभाग किया।
इस अवसर पर विधान सभा अध्यक्ष ने बताया है कि कार्यकारी समिति द्वारा राष्ट्रमंडल संसदीय संघ की गतिविधियों और व्यवसाय के नियंत्रण और प्रबंधन पर चर्चा की गयी। उन्होंन बताया कि सीपीए सुशासन के मानदंड की पहचान करने और राष्ट्रमंडल के स्थायी मूल्यों को लागू करने के लिए सांसदों को विकसित करने, बढ़ावा देने और समर्थन करने की ओर अग्रसर है।  अग्रवाल ने बताया है कि राष्ट्रमंडल संसदीय संघ लगभग 180 राष्ट्रमंडल संसदों और विधानमंडलों का एक अंतर्राष्ट्रीय समुदाय है, जो राष्ट्रमंडल की लोकतांत्रिक शासन के उच्चतम मानकों के प्रति प्रतिबद्धता को गहरा करने के लिए मिलकर काम करते है। अग्रवाल ने बताया है कि सीपीए की कार्यकारी समिति में सीपीए के अध्यक्ष के नेतृत्व में लगभग 35 सदस्य शामिल हैं और इसमें अफ्रीका के अलावा सीपीए के प्रत्येक क्षेत्र के तीन क्षेत्रीय प्रतिनिधि शामिल हैं,

इस दौरान बैठक मैं इंडिया रीजन से आसाम के विधानसभा अध्यक्ष हितेंद्र नाथ भी मौजूद थे।सीपीए की कार्यकारी समिति की बैठक में अफरीका, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटिश आइसलैंड, कनाडा एवं कैरिबियन अमेरिकाज़ एंड अटलांटिक रीज़न के सदस्यों ने प्रतिभाग किया।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *