लोक सभा सामान्य निर्वाचन सम्पन्न कराने हेतु सेक्टर, जोनल मजिस्ट्रेट के साथ ही प्रशिक्षण दिया गया

Pahado Ki Goonj

उत्तरकाशी /मदन पैन्यूली:उत्तरकाशी लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 को निष्पक्ष व पारदर्षिता व शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने हेतु सेक्टर, जोनल मजिस्ट्रेट के साथ ही प्रशिक्षण के प्रथम चरण में 263 पीठासीन व 296 मतदान अधिकारी प्रथम कुल 559 को मतदान एवं ईवीएम वीवीपैट का जिला कार्यालय व पीजी कॉलेज प्रेक्षागृह में हैंडस ऑन व प्रस्तुतीकरण के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया।
प्रशिक्षण में मौजूद जोनल,सेक्टर मजिस्ट्रेट मतदान अधिकारी को संबोंधित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी डा. आशीष चौहान ने सभी पीठासीन व मतदान अधिकारी मतदान संबंधित अपने कार्य कर्तव्यों को गंभीरता से निभाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वीवीपैट प्रथमवार निर्वाचन में प्रयोग किया जा रहा है इसलिए ईवीएम के साथ ही वीवीपैट का गहनता व गंभीरता से प्रशिक्षण लें ताकि गलती की कोई गुंजाईश न रहें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन में कोई भी गलती क्षम्य नहीं होगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि ईवीएम वीवीपैट का प्रशिक्षण में जो भी जानकारी दी जा रही है उनको भलीभांति सीख लें। प्रशिक्षण पूर्ण गंभीरता से लें जो भी शंका हो उसका अवश्य समाधान कर लें, ताकि निर्वाचन के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या न हो। उन्होंने कहा कि सभी कार्मिक आर्दष आचार संहिता का पूर्ण पालन करें तथा मतदान पार्टीयां मतदेय स्थल तक पंहुचने की तत्काल सूचना सेक्टर जोनल मजिस्ट्रेट को देंगे। मतदान पार्टियां किसी भी प्रकार का अतिथ्य स्वीकार नहीं करेंगे व मतदेय स्थल में ही अनिवार्य रूप से रात्रि विश्राम करेंगे। उन्होंने कहा कि मॉक -पोल अनिवार्य रूप से कराना हैं व मॉक पोल कराकर निर्धारित समय पर मतदान प्रारम्भ कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा मतदान प्रारम्भ होने की सूचना तत्काल अपने सेक्टर जोनल के साथ ही सहायक रिर्टनिंग आफिसर को देंगे व प्रति दो घण्टें मतदान की सूचना भी अनिवार्य रूप से देगें। उन्होंने कहा कि जहां मोबाईल की क्लियर क्नेक्टिवीटी के कारण बात नहीं हो पाती है वहां के मतदान पार्टियां एसएमएस के द्वारा उपरोक्त सूचनाएं उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने निर्देष दिए कि ईवीएम ,वीवीपैट मषीन को लाने व ले जाने में पूर्ण सावधानी बरती जाए। उन्होंने कहा कि मतदेय स्थल के 100 मीटर की परिधि में प्रचार-प्रसार की साम्रगी कतई न लगने दी जाए व मतदाताओं के फोटो पहचान पत्र के साथ ही आयोग द्वारा मान्य अन्य दस्तावेजों का सावधानी से परीक्षण कर नामावलियों से मिलाकर मतदान कराएं। ताकि किसी प्रकार की त्रूटि न हो। उन्होंने प्रशिक्षण दौरान नोडल अधिकारी ईवीएम को ईवीएम व वीवीपैट संबंधी पूर्ण जानकारियां मतदान कर्मियों के मोबाईल में भेजने के निर्देश भी दिए।
प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी हेमंत वर्मा,नोडल अधिकारी प्रशिक्षण आर सी आर्य ,नोडल अधिकारी ईवीएम आरएस रावत, मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण डीडी रतूड़ी, नोडल कार्मिक संजय सिंह, जितेंद्र सक्सैना, अभिनव नौटियाल, सुमन कुमार द्वारा निर्वाचन संबंधित विस्तृत जानकारियां दी गई।

Next Post

बाल वैज्ञानिक ऋतिक ने किया क्षेत्र का नाम रोशन राष्ट्रपति ने भी की सराहना

बाल वैज्ञानिक ऋतिक ने किया क्षेत्र का नाम रोशन राष्ट्रपति ने भी की सराहना  बड़कोट/ (मदन पैन्यूली) सीमांत जनपद उत्तरकाशी के नौगांव ब्लॉक के बिगराड़ी गांव के ऋतिक चमियाल की इंजीनियरी को राष्ट्रपति ने भी सराहा। यहीं नहीं राष्ट्रपति ने देश भर से आए इन बाल वैज्ञानिकों के फेस्टिवल के […]

You May Like