लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 को निष्पक्ष, निर्विघ्न एवं शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने को लेकर जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन एस.ए मुरूगेशन  जायजा के साथ साथ अन्य कार्यवाही की

Pahado Ki Goonj

देहरादून,  लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 को निष्पक्ष, निर्विघ्न एवं शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने को लेकर जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन एस.ए मुरूगेशन और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक निवेदिता कुकरेती ने आज नामांकन प्रक्रिया की विभिन्न गतिविधियों का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान 01 टिहरी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को नामांकन पत्रों का विवरण स्थानीय कचहरी परिसर में कराना है। इसके लिए 18,19 एवं 22 व 25 मार्च को प्रातः 11 बजे से सांय 3 बजे तक उपस्थित होकर नामांकन पत्र दाखिल करने है। इस दौरान कचहरी क्षेत्र में दोपहिया एवं चैपहिया वाहन हेतु प्रतिबन्धित रहेगा तथा नामांकन दिवस को छोड़कर अन्य दिवस में आवागमन सामान्य रहेगा।

देहरादून:जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने अवगत कराया कि कचहरी परिसर के नामांकन केन्द्र हेतु विभिन्न स्थानों पर बैरियर लगाये गये हैं तथा उम्मीदवार के साथ केवल 4 प्रस्तावक ही नामांकन कक्ष में प्रवेश कर सकेगें। उन्होंने बताया कि मुख्य द्वार से नामांकन कक्ष तक पैदल जाना पड़ेगा तथा उम्मीदवार के साथ कवेल प्रस्तावक ही नामांकन कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि मुख्य द्वार से नामांकन कक्ष तक पैदल जाना होगा तथा उम्मीदवार के साथ आने वाले आगन्तुक गेट के बाहर रहेंगे तथा उनके वाहन पुरानी जेल परिसर, एम.के.पी स्कूल, परेड ग्राउण्ड तथा दीनदयाल उपाध्याय पार्क आदि स्थानों पर पार्क किये जा सकेगें। उन्होंने बताया कि पहला बेरिकेटिंग छप्पनभोग रेस्टोरेंट, दूसरा गेट होटल सौरव, तीसरा बेरिकेटिंग सीजीएम कोर्ट तथा चैथी बैरिकेटिंग कचहरी परिसर शहीद स्मारक के पास स्थापित किया जायेगा, जहां से वाहनों का आवागमन पूर्ण रूप से नामांकन के दिनों में बाधित रहेगा।
नामांकन सम्बन्धी विभिन्न व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने विभागीय कार्मिकों को सभी आवश्यक प्रपत्रों को तैयार करने के निर्देश दिये तथा व्यापक सुरक्षा व्यवस्था अपनाये जाने के निर्देश पुलिस अधिकारियों को दिये। उन्होंने बताया कि एक ही समय में दो से अधिक उम्मीदवारों के पंहुचने पर प्रथम आवक को नामांकन कक्ष में प्रवेश तथा दुसरे को प्रतिक्षा कक्ष में बैठाया जायेगा, नामांकन उपरान्त आने जाने के लिए अलग द्वार बनाये गये हैं, जिनकेे द्वारा आवेदकों को बाहर जाने की सुविधा प्राप्त हो सकेगीं। नामांकन गतिविधियों के स्थलीय निरीक्षण में अपर जिलाधिकारी बीर सिंह बुदियाल एवं रामजीशरण शर्मा, पुलिस क्षेत्राधिकारी , थानाध्यक्ष सदर, लो.नि.वि के सहायक अभियन्ता बी.सी पुण्डीर सहित निर्वाचन से जुड़े अधिकारी उपस्थित रहे।

देहरादून: लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 को विभिन्न व्यवस्थाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से व्यापक गतिविधियां चलाई जा रही है। इस परिपेक्ष्य में चुनाव में प्रतिभाग करने वाले उम्मीदवारों को अपने प्रचार-प्रसार के संसाधनों की अनुमति प्राप्त करने हेतु विकासभवन प्रथम तल में मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण सेल स्थापित किया गया है। जिसके द्वारा प्रचार सामग्रियों की विषयवस्तु के लिए अनुमतियां जारी की जायेगी।
मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति के नोडल अधिकारी सहायक महानिरीक्षक निबन्धन अरूण प्रताप सिह ने जानकारी देते हुए अवगत कराया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 के तहत् चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को अपनी प्रचार सामग्री प्रकाशन हेतु एम.सी.एम.सी से अनुमति प्राप्त करनी होगी बिना अनुमति के प्रचार संसाधनों पर पैनी निगाह रखी जा रही है तथा किसी भी प्रकार के प्रचार सामग्री जो बिना अनुमति के प्रचारित होगी उसे सीज करने की कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। उन्होंने बताया कि निर्वाचन के दौरान अनेक प्रचार सामग्रियां यथा पम्पलैट, बैनर, फ्लैक्स, होर्डिंग्स, कटआउट, फ्लैग, अपील, मेनीफेस्टो, झण्डे, बैज, पट्टा के अलावा समाचार पत्रों में विज्ञापन की विषयवस्तु प्रमाणन के लिए अग्रिम अनुमतियां एम.सी.एम.सी द्वारा जारी की जा रही है। उन्होंने चुनाव में प्रतिभाग करने वाले उम्मीदवारों, उनके अभिकर्ताओं को सूचित किया है कि वे अपने सभी प्रकार के प्रचार संसाधनों का प्रमाणीकरण एम.सी.एम.सी से करवाये तथा सभी प्रचार सामग्री का डेमों प्रस्तुत कर अपने तथा प्रकाशित करने वाले प्रिन्टिंग प्रेस का आवेदन पत्र प्राप्त कर लें, ताकि किसी भी प्रकार आसावधानी से बचा जा सके। उन्होंने बताया कि प्रचार सामग्री का प्रमाणीकरण करने हेतु एम.सी.एम.सी कमेटी का गठन किया गया है और प्रमाणीकरण के उपरान्त ही सभी प्रकार की प्रचार सामग्री प्रकाशित एवं प्रचारित की जायेगी। उन्होंने चुनाव में प्रतिभाग करने वाले उम्मीदवारों से अपील की है कि वे अपने प्रचार सामग्री का विवरण (डेमो) प्रस्तुत कर अनुमति प्राप्त कर लें। एम.सी.एम.सी कार्यालय 24×7 घण्टे क्रियाशील है ताकि उम्मीदवारों को यथा समय अनुमतियां दी जा सकें। उन्होंने बताया कि प्रकाशित प्रचार सामग्री में प्रिन्टिंग प्रेस की प्रिंटलाइन एवं प्रतियों की संख्या का उल्लेख एवं प्रिन्टिंग प्रेस के प्रपत्र भरकर प्रस्तुत किया जाना नितान्त आवश्यक है।
देहरादून: नोडल अधिकारी, निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण/मुख्य कोषाधिकारी देहरादून नरेन्द्र सिंह ने अवगत कराया है कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 में निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण हेतु कोषागार देहरादून में अधिष्ठान 24×7 व्यय अनुवीक्षण नियंत्रण कक्ष और काॅल सेन्टर दूरभाष न0 0135-2720261 लगाया गया है, जिसमें 24×7 अधिकारी कर्मचारी तैनात रहेगें। प्राप्त शिकायतों के निस्तारण हेतु सम्बन्धित को अग्रसारित किया जायेगा।
देहरादून, 17 मार्च 2019, लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 को व्यवस्थित, निर्विघ्न एवं शान्तिपूर्वक ढंग से सम्पन्न कराने हेतु महाराणा प्रताप स्पोर्टस कालेज में 2607 पीठासीन अधिकारियों को दो पालियों प्रशिक्षण दिया गया प्रशिक्षण में 203 पीठासीन अधिकारी उपस्थित नही हुए, जिनसे अनुपस्थित रहने का कारण भी जाना जायेगा। प्रशिक्षण के दौरान मास्टर टेªनरों ने कार्मिकों को ईवीएम मशीन और वीवीपैट की बारीकी से तकनीकी जानकारी देते हुए मतदान के दौरान किये जाने वाले कार्य एवं बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षण के दौरान कार्मिकों की शंकाओं का भी समाधान किया गया गया।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी/नोडल अधिकारी कार्मिक जी.एस रावत ने कार्मिकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व है, जिसको व्यवस्थित, निर्विघ्न एवं शान्तिपूर्वक सम्पादित करना हम सभी का दायित्व है। उन्होंने प्रशिक्षण में उपस्थित सभी कार्मिक/पीठासीन अधिकारियों से कहा कि वे अपने दायित्वों को भलीभांति समझ लें तथा किसी प्रकार की शंका होने पर अपनी शंकाओं का समाधान कर लें, क्योंकि निर्वाचन कार्यों के दौरान किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होती है किसी भी प्रकार की गलती होने पर जवाबदेही बन जाती है। उन्होंने सभी कार्मिकों से प्रशिक्षण में समय से प्रतिभाग करने एवं अपने दायित्वों को भलीभांति समझने की अपेक्षा की।
उन्होंने बताया कि 18 मार्च को मतदान अधिकारी प्रथम, 19 मार्च को मतदान अधिकारी द्वितीय और 20 मार्च 2019 को अपरिहार्य कारणों से प्रशिक्षण लेने से वंचित रह गये कार्मिक तथा किसी प्रकार की शंका होने पर दुबारा प्रशिक्षण में प्रतिभाग चाहने वाले कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जायेगा।

 

Next Post

यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर किये गए 145 चालान 

यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर किये गए 145 चालान  बड़कोट- (मदन पैन्यूली) स्थानीय पुलिस द्वारा ओवरलोडिंग दुपहिया वाहनों पर बिना हेलमेट के बिना हेलमेट सवारी व यातायात नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में 145 लोगों का चालान किया गया । जिसके अंतर्गत 14100 रुपए की वशूली की गई […]

You May Like