फूलदेई पर्व पर फूलों की छोटी-छोटी टोकरियां थामे बच्चियों ने राज्यपाल बेबी रानी मौर्य को शुभकामनाएं दीं

Pahado Ki Goonj

देहरादून। उत्तराखण्ड के प्रसिद्ध लोक पर्व फूल देई उत्तराखंड की सदियों पुरानी परंपरा को मनाने के लिये देहरादून में कार्यक्रम के आयोजक यूथ आॅइकाॅन क्रियेटिव फाउण्डेशन के शशि भूषण मैठाणी सहित अन्य लोगोंं ने बुधवार को एक वीडियो फेसबुक पर डा ला दिया था वह खूब वायरल हुआ उसके अनुसार प्रातः राजभवन पहुंचे बच्चों ने राजभवन की देहरी पर फूल बिखेरे। हाथों में आकर्षक फूलों की छोटी-छोटी टोकरियां थामे बच्चियों ने राज्यपाल बेबी रानी मौर्य को शुभकामनाएं दीं। राज्यपाल ने बड़े उत्साह के साथ बच्चों का स्वागत किया और उन्हें चावल व अन्य अनाज भेंट किए। प्रकृति के साथ सुख-शान्ति और समृद्धि की शुभकामनाएं लेकर राजभवन की दहलीज पर बच्चों ने फूल बरसाये। राज्यपाल ने भी प्रत्येक बच्चे से मिलते हुए उन्हें उपहार भेंट किए और उनकी टोकरियों में चावल व अन्य अनाज डालते हुए बच्चों के खुशहाल व उज्जवल भविष्य की कामना की।
राज्यपाल ने कहा कि फूल देई पर्व प्रकृति संरक्षण का उत्सव है। फूलदेई त्यौहार उत्तराखण्ड की एक विशिष्टता है और समूचे विश्व को इस त्यौहार के माध्यम से प्रकृति व लोक जीवन की निकटता का संदेश देता है। हमें अपने लोक संस्कृति व लोक परम्पराओं से बच्चों को जोड़ना होगा। यह देखकर बड़ी खुशी होती है कि फूलों के त्यौहार को फूल से बच्चे बड़े उत्साह के साथ मना रहे हैं। इससे हर बच्चा अपने लोक पर्व के महत्व व भूमिका से सरल रूप से परिचित हो जाता है और बचपन से ही अपनी संस्कृति से जुड जाता है। इस अवसर पर सचिव राज्यपाल आर.के. सुधांशु, कार्यक्रम के आयोजक यूथ आॅइकाॅन क्रियेटिव फाउण्डेशन के शशि भूषण मैठाणी सहित अन्य लोग उपस्थित थे। 

यह सराहनीय प्रयास हमारे उत्तराखंड की धरोहर है इसलिए इस प्रकार के कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए आयोजित पार्टी को साधुवाद एवं सामाजिक जीवन में आगे बढ़ने के लिए अनेकानेक शुभकामनाएं।

Next Post

सरकार की नीति से आर्थिक तंगी से जूझ रही बीएसएनएल के कर्मचारी को मिलेगा वेतन

सरकार की नीति से आर्थिक तंगी से जूझ रही बीएसएनएल के कर्मचारी को मिलेगा वेतन यह आर्थिक तंगी से जूझ रही बीएसएनएल के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। कंपनी के सीएमडी अनुपम श्रीवास्तव ने हिंदुस्तान को बताया है कि कल ही सभी 1 लाख 60 हजारकर्मचारियों को सैलरी दे दी […]

You May Like