जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी एस.ए मुरूगेशन की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न

देहरादून,  जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी एस.ए मुरूगेशन की अध्यक्षता में कलैक्टेªट सभागार में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 को निष्पक्ष, निर्विघ्न एवं शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराने के लिए नियुक्त किये गये नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित कर निर्वाचन की विभिन्न गतिविधियों को भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप सम्पन्न कराये जाने के निर्देश दिये।
बैठक में जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा निर्वाचन की विभिन्न गतिविधियों को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारियों को दिये गये। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के कार्यों को पूर्ण गम्भीरता के साथ लेते हुए पूरा किया जाए तथा इसमें किसी भी प्रकार की कोताही न बरती जाय। उन्होंने कहा कि किसी भी कार्य में यदि शंका हो रही हो तो उसका समाधान समय रहते उच्चाधिकारियों से कर लिया जाय। उन्होंने बताया कि निर्वाचन कार्यों को आपसी समन्वय से पूर्ण किया जाय तथा समय-समय पर प्राप्त दिशा-निर्देशों का भलीभांति अध्ययन कर कार्य परिणती में बदला जाय। उन्होंने सभी नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारियों से कहा कि वे अपने-अपने कार्यों का भलीभांति अध्ययन कर ले ताकि किसी भी प्रकार की कमी न रहने पाय। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही है, इसलिए जिस अधिकारी जो दायित्व सौंपे गये हैं उनका निर्वहन पूर्ण जिम्मेदारी एवं ईमानदारी से करते हुए निर्वाचन कार्य में शिथिलता न बरते । उन्होंने निर्वाचन कार्य को सफलता पूर्वक सम्पादन हेतु विभिन्न प्रकार के 37 कार्य विभाजन के लिए तैनात नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे निर्वाचन कार्यों में उन्हें सौंपे गये उत्तरदायित्वों का कर्तव्यनिष्ठा से पूर्ण करें साथ ही सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि भारत निर्वाचन आयोग, राज्य निर्वाचन आयोग तथा उनके स्तर से जारी होने वाले सभी सूचनाओं को यथासमय निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त कर लें तथा दिये गये दिशा-निर्देशों के अनुरूप आवश्यक कार्यवाही अमल में लायें। बैठक में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 के लिए प्रारम्भिक तैयारियों का संज्ञान लेते हुए अपने-अपने कार्यों में उत्तरदायित्व समझते हुए कार्य करें ताकि निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में कोई बाधा उत्पन्न न हो।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी/नोडल अधिकारी कार्मिक जी.एस रावत ने उपस्थित नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारियों से कहा कि यदि उन्हें अपने कार्यों को करने में कार्मिकों की आवश्यकता होती है तो ऐसे कार्मिकों की सूची समय से उपलब्ध कराई जाय ताकि उन्हें निर्वाचन ड्यूटी से पृथक किया जा सके। बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन/उप जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द पाण्डेय ने विभिन्न सैक्टरों के लिए तैनात अधिकारियों से कहा कि वे अपने-अपने सहायक कार्मिकों का सहयोग लेकर निर्वाचन कार्यों को अमलीजामा पहनायें ताकि किसी भी प्रकार की कोई कमी न रहने पाये। बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि/रा )/नोडल अधिकारी प्रशिक्षण बीर सिंह बुदियाल ने निर्वाचन हेतु नियुक्त किये गये सभी नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारियों को निर्वाचन कार्यों में अपने-अपने उत्तरदायित्वों को जिम्मेदारी से निर्वहन करने को कहा।
बैठक में विभिन्न निर्वाचन से जुड़े नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारियों के अलावा उप जिलाधिकारी प्रत्युष सिंह, मीनाक्षी पटवाल, कुसुम चैहान, बृजेश तिवारी, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पी.एस रावत सहित निर्वाचन कार्यालय से जुड़े कार्मिक उपस्थित थे।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *