प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) के तहत दूसरे चरण में देश के विभिन्न राज्यों में उच्च शिक्षण संस्थाओं का रिमोट दबाकर शिलान्यास किया

प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने  श्रीनगर (जम्मू कश्मीर) से राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) के तहत दूसरे चरण में देश के विभिन्न राज्यों में स्थापित होने वाले 70 नये माॅडल डिग्री काॅलेजों, 11 व्यवसायिक काॅलेजों, एक महिला विश्व विद्यालय तथा 60 से अधिक उद्यमिता व नवाचार से संबंधित उच्च शिक्षण संस्थाओं का वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से रिमोट दबाकर शिलान्यास किया। इसमें उत्तराखण्ड के किच्छा एवं लागढ़ांग में दो नये माॅडल डिग्री काॅलेज के साथ ही पैठाणी में एक व्यवसायिक महाविद्यालय का शिलान्यास शामिल है। 
इस अवसर पर प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने कहा कि राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के दूसरे चरण में देश के विभिन्न राज्यों में स्थापित होने वाले ये शिक्षण संस्थान भी नये भारत के निर्माण में रिसर्च इनोवेशन, इन्क्यूबेशन, स्र्टाट अप के लिये एक नया टेम्परामेंट विकसित करने में मददगार होंगे। उन्होंने कहा कि देशभर के स्कूलों में अटल टिंकरिंग लैब हो, अटल इन्क्यूबेशन सेन्टर स्थापित करने की दिशा में भी कार्य हो रहा है। जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान व जय अनुसंधान का हमारा संकल्प आज और सशक्त हो रहा है तथा इस सशक्तिकरण का गवाह आज श्रीनगर बना है। 
मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र ने राज्य में दो माॅडल डिग्री काॅलेजों एवं एक व्यवसायिक महाविद्यालय की स्थापना के लिये प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि किच्छा, लालढ़ांग एवं पैठाणी में माॅडल व व्यवसायिक काॅलेजों की स्थापना से इन क्षेत्रों में उच्च शिक्षा की आधुनिक एवं तकनीकि दक्षता की पहुंच होगी तथा इससे राज्य में युवाओं के लिये बेहतर भविष्य के मार्ग खुलेंगे। पैठाणी जैसे क्षेत्र में व्यवसायिक महाविद्यालय युवाओं को तकनीकि दक्षता उपलब्ध कराने में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि इससे राज्यों के और अधिक तकनीकि दक्षता युक्त युवा देश की मुख्य धारा में शामिल हो सकेंगे।
पैठाणी में स्थापित होने वाले व्यवसायिक महाविद्यालय के शिलान्यास कार्यक्रम में प्रदेश के उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत, सचिव विनोद रतूडी एवं जिलाधिकारी पौड़ी उपस्थित थे। इस अवसर पर उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि किच्छा व लालढांग कॉलेजों के लिए केंद्र सरकार से 12-12 करोड़ और पैठाणी व्यावसायिक कॉलेज के लिए 26 करोड़ की राशि मंजूर हुई है. पैठाणी कॉलेज ऐसा होगा, जिसमें सिर्फ रोजगारपरक पाठ्यक्रम ही संचालित होंगे. इन कॉलेजों के लिए भूमि चयन समेत अन्य औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। 
लालढांग में स्थापित होने वाले माॅडल डिग्री काॅलेज के शिलान्यास कार्यक्रम में सांसद डाॅ.रमेश पोखरियाल निशंक, विधायक श्री यतीश्वरानन्द, अपर मुख्य सचिव डाॅ. रणवीर सिंह, उपाध्यक्ष उच्च शिक्षा उन्नयन समिति श्रीमती दीप्ति रावत आदि उपस्थित थे। इस अवसर पर सांसद डाॅ.रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि लालढांग के मीठी बेरी में स्थापित होने वाले इस माॅडल डिग्री काॅलेज से पूरे क्षेत्र में आदर्श व रोजगारपरक शिक्षा उपलब्ध होगी तथा इस क्षेत्र के युवाओं की प्रतिभा को मुखर होकर उभरने का मौका मिलेगा। 
किच्छा के खुरपिया फार्म में 13 एकड़ भूमि पर बनने वाले मॉडल डिग्री कॉलेज के शिलान्यास कार्यक्रम में विधायक  राजेश शुक्ला, जिलाधिकारी  नीरज खैरवाल, उच्च शिक्षा निदेशक बी.सी.मलकानी उपस्थित थे। विधायक राजेश शुक्ला ने कहा किच्छा की तरक्की के दिन अब शुरू हो गए है। उन्होंने कार्यदाई संस्था से ऐसा भवन बनाने की अपील की जो टिके भी, उसकी गुणवत्त्ता एक मिसाल बने। 

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *