उप जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द पाण्डेय की अध्यक्षता में फोटोयुक्त विधानसभा निर्वाचक नामावलियों का जनवरी 2019 को अन्तिम प्रकाशन के सम्बंध में बैठक सम्पन्न हुई।

देहरादून, 31 जनवरी 2019, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन)/उप जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द पाण्डेय की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में फोटोयुक्त विधानसभा निर्वाचक नामावलियों का जनवरी 2019 को अन्तिम प्रकाशन के सम्बन्ध में मान्यताप्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक सम्पन्न हुई।
इस अवसर पर जानकारी देते हुए अवगत कराया गया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 31 जनवरी 2019 को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कर लिया गया है, बैठक में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली का विधानसभावार निर्वाचन क्षेत्रों का एक-एक सैट हार्ड एवं साॅफ्ट कापी में उपलब्ध कराई गई तथा प्रतिनिधियों से मतदाता सूची का अवलोकन करने को कहा किया। उन्होंने बताया कि अन्तिम प्रकाशन उपरान्त 01 जनवरी 2019 को 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के किसी नागरिक का नाम मतदाता सूची में सम्मिलित होने से रह गया है तो प्रारूप 6 पर रंगीन फोटो व आवश्यक दस्तावेजों सहित आॅफलाइन आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि भारतीय नागरिक जो विदेश में सेवारत है ऐसे नागरिकों के नाम उनके पासपोर्ट पर अंकित पते पर मतदाता सूची में सम्मिलित करवायें, बैठक में बताया गया कि जनपद में निवासरत् दिव्यांगजन जिनके नाम मतदाता सूची में सम्मिलित नही हुए हैं। उनके नाम टैग करवायें साथ ही जनपद के जिन नवयुवक एवं महिलाओं के नाम मतदाता सूची में सम्मिलित नही हुए हैं, ऐसे मतदाताओं के नाम भी मतदाता सूची में सम्मिलित करवायें। उन्होंने बताया कि जिला निर्वाचन कार्यालय में टोलफ्री न0 1950 स्थापित किया गया है, जिसके माध्यम से फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली एवं अन्य निर्वाचन सम्बन्धी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। बैठक में जानकारी देते हुए बताया गया कि भारत निर्वाचन आयोग के नियत कार्यक्रम के अनुसार 1 सितम्बर से 31 अक्टूबर 2018 तक दावे/आपत्तियाॅं प्राप्त की गई, जिनमें प्रारूप 6 के सापेक्ष 24,443 नये मतदाता, प्रारूप-7 के द्वारा 8401 मतदाताओं के नाम हटाने के साथ ही 12,554 मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में शुद्ध किये गये। निर्वाचन नामावली के अन्तिम प्रकाशन के उपरान्त जनपद में कुल पुरूष मतदाता 736021, कुल महिला मतदाता 654345 एवं थर्ड जैन्डर मतदाता 62, समस्त मतदाताओं को सम्मिलित करते हुए जनपद में अब कुल 1390428 मतदाता हो गये है। बैठक में समस्त राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों से एक सप्ताह के भीतर जनपद की 10 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों हेतु बीएलए नियुक्त कर सूची उपलब्ध कराये जाने का अनुरोध किया गया।
बैठक में भाजपा के संयोजक के.पी कालरा, एमएनए नगर निगम सोनिया पन्त, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पी.एस रावत सहित निर्वाचन कार्यालय के कार्मिक उपस्थित रहे।
—0— जिला सूचना अधिकारी देहरादून

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *