समाचार टेहरी से

Pahado Ki Goonj

पक्षियों की रक्षार्थ पर्यावरण समिति की अपील सभी भारतवासियों से कि मकर संक्रांति को लेकर पतंग उड़ाने के दौरान पक्षियों की जान को ध्यान में रखते हुए पतंग उड़ाने में कांच से बना धागा उपयोग में नहीं लेने की अपील की है।पतंगबाजी के दौरान अकसर आकाश में उड़ रहे पक्षियों को चोट पहुंचती है या पतंग के धागे में फंस कर पक्षी घायल हो जाते है। उन्होंने आमजन से पक्षियों के हित को ध्यान में रखते हुए पतंगबाजी करने की अपील की।

परिंदों को आने जाने दे घर

पतंगबाजी के दौरान हर साल अनेक पक्षी डोर में फंसकर अपनी जान गवां बैठते हैं। ऐसे में इस महोत्सव का मजा लेने के साथ ही हमारा यह दायित्व भी बनता है कि हम पक्षियों को घर आने जाने का मौका दें। सवेरे पक्षी जल्दी अपने घोंसलों से उड़ान भरते हैं और शाम का लौटते हैं। हमारी अपील है कि कृपया इस समय के दौरान पक्षियों को थोड़ा सा समय दें ताकि वे सुरक्षित ढंग से अपने घर आ जा सके। इसके अलावा यदि आप शहर में डोर से घायल पक्षी को देखें तो उसे बचाने और ईलाज के लिए पूरा प्रयास करें।

पतंग उड़ाएं, मगर सावधानी से

> बच्चों को अकेले पतंग न उड़ाने दें।

> कांच से तैयार मांझा काम में न लें।

> बच्चों को सड़क पर पतंग लूटने के लिए नहीं छोड़ें।

> पतंगों पर गलत कमेंट लिखने से बचें।

> बिजली के तारों में पतंग फंसने के बाद धागा तोड़ दें।

> बिजली के तारों से पतंग उतारने के लिए लोहे का सरिया, तार या लोहे की वस्तु काम में न लें।

> छत की दीवार पर न चढ़ें और दीवार से दूरी बनाए रखें।

निभाएं अच्छे नागरिक की जिम्मेदारी

हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार सरकार की ओर से पतंग उड़ाने का समय भी तय किया गया है। आदेश के अनुसार पतंगबाजी के शौकीन सवेरे 8 से शाम 5 बजे तक ही पतंग उड़ा सकेंगे। पक्षियों को मांझे से बचाने के लिए न्यायालय ने यह आदेश जारी किया है। सवेरे छह से आठ बजे तथा शाम पांच से सात बजे पतंग उड़ाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। इसको लेकर लोगों को न्यायालय के आदेशों की पालना कर जिम्मेदारी निभानी होगी। अब जिलेवासियों को भी यह ध्यान में रखकर पतंग उड़ान है।

2-टेहरी गढ़वाल ।आज दिनांक 13,01,2019 को चालक सुंदर सिंह चौहान पुत्र जयचन्द सिंह पता ग्राम ओखला थाना लम्बगांव उम्र 55 अपने साथी विशन सिंह पुत्र कालिया पता उपरोक्त के साथ छोटा हाथी वाहन संख्या UK 07 CB 3626 को चलाकर चोधार से ओखला की तरफ आ रहे थे इंडियन गैस गोदाम के पास अचानक से वाहन अनियंत्रित होकर 200 मीटर गहरी खाई मैं गिर गई, घायलों का रेस्क्यू कर 108 के माध्यम से प्रताप नगर अस्पताल पहुंचाया गया जहा दोनो घायलो को मृतयु घोषित किया गया।
3-  मसूरी से धनौल्टी जा रही रोडवेज की बस तुरतुरिया के पास पाले में फिसल कर अनियंत्रित होकर सड़क के किनारे लगे क्रॉस वैरियर से टकराने के बाद सड़क पर ही रुक गई जिससे बड़ा हादसा होने से टल गया बताया जा रहा है कि रोडवेज की बस मसूरी से नई टिहरी जा रही थी तूरतुरीया के पास सड़क पर पाला जमा होने के कारण बस अनियंत्रित होकर सड़क किनारे लगे क्रॉस बैरियर से टकराने के बाद सड़क पर ही रुक गई जिससे एक बड़ा हादसा होने से टल गया. बस में कुल 31 लोग सवार थे

Next Post

देव डोलियों के सानिध्य में पौराणिक माघ मेले का शुभारंभ ।

माघ मेला का देव डोलियों के सानिध्य में आगाज उत्तरकाशी/( मदन पैन्यूली) जनपद का पौराणिक माघ मेला (बाड़ाहाट कू थौलू) का सोमवार को कंडार देव की ढोली व हरिमहाराज डोल के सान्धय में विधिवत आगाज हो गया हैं,अध्यक्ष जिला पंचायत  जसोदा राणा ने देव डोलियों की मौजूदगी में रिवन काटकर […]

You May Like