प्रधानमंत्री करेंगे ‘‘डेस्टिनेशन उत्तराखण्ड: इन्वेस्टर्स समिट 2018’’ का उद्घाटन

Pahado Ki Goonj

प्रधानमंत्री करेंगे ‘‘डेस्टिनेशन उत्तराखण्ड: इन्वेस्टर्स समिट 2018’’ का उद्घाटन
अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में आयोजित होगा इन्वेस्टर्स समिट।
मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने समिट के लिए ब्राण्ड लोगो व वेबसाईट को लाॅन्च किया।
निवेश के लिए 12 मुख्य क्षेत्रों पर रहेगा फोकस।
अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में आयोजित होने वाले ‘डेस्टिनेशन उत्तराखण्ड: इन्वेस्टर्स समिट 2018’ का उद्घाटन प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी करेंगे। मुख्य कार्यक्रम का आयोजन देहरादून के महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स स्टेडियम में किया जाएगा। समिट के लिए अभी 4 व 5 अक्टूबर की तिथि प्रस्तावित है। परंतु सम्भवतः 4 अक्टूबर को रूस के राष्ट्रपति भारत आएंगे। ऐसी स्थिति में समिट का मुख्य कार्यक्रम प्रधानमंत्री के समय के अनुसार एक-दो दिन आगे भी खिसक सकता है।
 मुख्यमंत्री आवास में आयेाजित संक्षिप्त कार्यक्रम में मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने इन्वेस्टर्स समिट के लिए ब्राण्ड लोगो व वेबसाईट www.destinationuttarakhand.in को लाॅन्च किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि डेस्टीनेशन उत्तराखण्ड अंतरराष्ट्रीय व घरेलू निवेशकों को उत्तराखण्ड में निवेश के लिए प्लेटफार्म उपलब्ध कराएगा। इसमें दुनियाभर से निवेशक, निर्माता, उत्पादक, नीति निर्माता व औद्योगिक संगठन हिस्सा लेंगे। राज्य में निवेश से विभिन्न क्षेत्रो में स्थानीय युवाओं को बड़ी संख्या में रोजगार मिलेगा। इससे राज्य के उद्यमियों को भी अवसर मिलेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में बाहर से आने वाले निवेशकर्ताओं के साथ स्थानीय उद्यमियों का टाई-अप कराया जाना चाहिए। इससे दोनों ही लाभान्वित होंगे। उन्होंने आशा व्यक्त की कि राज्य के युवा उद्यमी भी आगे आएंगे और प्रदेश में इनोवेशन व उद्यमशीलता को बढ़ावा मिलेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार राज्य में निवेश अनुकूल माहौल बनाने के लिए लगातार प्रयासरत है। हम ईज आॅफ डूईंग बिजनेस में हिमालयी राज्यों में पहले स्थान पर हैं। अन्य राज्यों में भी अच्छी रैंक पर हैं। हमारे यहां सिंगल विंडो सिस्टम, प्रभावी रूप से संचालित है। कानून व्यवस्था की स्थिति काफी बेहतर है। पिछले समय में बिजली की उपलब्धता बढ़ी है जबकि दरें लगभग सभी मदों में उत्तर भारत के अन्य राज्यों से कम है। राज्य में स्किल्ड श्रम की उपलब्धता अधिक है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार देहरादून में अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का आयोजन प्रधानमंत्री जी की गरिमामयी उपस्थिति में सफलता पूर्वक सम्पन्न हुआ और यहां से देश विदेश में योग का संदेश गया था। उसी प्रकार अक्टूबर का इन्वेस्टर्स समिट भी प्रधानमंत्री जी के सान्निध्य में सफलतापूर्वक आयोजित होगा। यहां चिन्हित 12 क्षेत्रों में लक्ष्य के अनुरूप निवेश होगा। आने वाले समय में उत्तराखण्ड निवेशकों के लिए पसंदीदा गंतव्य बन कर उभरेगा।
आयुक्त उद्योग श्रीमती सौजन्या ने बताया कि निवेशकों को आकर्षित करने के लिए निवेश के लिए 12 मुख्य क्षेत्रो को चिन्हित किया गया है। इनमें खाद्य प्रसंस्करण, हाॅर्टीकल्चर, हर्बल व एरोमेटिक, पर्यटन, वैलनेस एवं आयुष, फार्मास्युटिकल्स, आॅटोमोबाईल्स, सेरीकल्चर एवं प्राकृतिक फाइबर, आईटी, नवीकरणीय ऊर्जा, जैव प्रोद्यौगिकी व फिल्म शूटिंग शामिल किये हैं ।

Next Post

चारधाम यात्रा से श्री बद्रीनाथ धाम आने वाले यात्री - 1511कुल यात्री - 812043 आये

  चारधाम यात्रा से श्री बद्रीनाथ धाम आने वालेयात्री 1511कुल यात्री -812043आये श्री हेमकुंड साहिब जी आने वाले यात्री— 615 कुल यात्री–124237आये चारधाम यात्रा अपडेट   श्री बद्रीनाथ धाम – 810532आने वाले यात्री श्री केदारनाथ धाम-638714आने वाले यात्री श्री गंगोत्री धाम -369786आने वाले यात्री श्री यमुनोत्री धाम -334585आने वाले यात्री श्री […]

You May Like