देश प्रदेश के मुख्य समाचार

Pahado Ki Goonj

 मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शनिवार को देर सांय सचिवालय स्थित आपदा प्रबन्धन केन्द्र का औचक निरीक्षण किया।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी जिलों से प्राप्त होने वाली सूचनाओं के संकलन तथा उनपर की जाने वाली त्वरित कार्यवाही से सम्बंधित जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि प्रदेश में पिछले दो दिन से हो रही लगातार वर्षा के दृष्टिगत आपदा प्रबन्धन केन्द्र को चौबीसो घंटे सक्रिय बनाये रखा जाय। राज्य में कहीं भी किसी प्रकार की आपदा घटित होने पर त्वरित राहत की व्यवस्था सुनिश्चित हो इसकी प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। 

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने इस सम्बंध में सचिव आपदा प्रबन्धन अमित नेगी को दूरभाष पर निर्देश दिये कि राज्य स्तरीय आपदा प्रबन्धन केन्द्र में हर समय अनुभवी ड्यूटी आफिसर की तैनाती रखी जाय, जो सभी सम्बंधित विभागों से सम्पर्क कर व्यवस्थायें सुनिश्चित करा सकें। उन्होंने सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारियों की तैनाती आपदा प्रबन्धन केन्द्र में किया जाना भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये तथा सभी जिलों के आपदा प्रबन्धन केन्द्रों से निरन्तर सम्पर्क बनाये रखने तथा सभी विभागों से बेहतर समन्वय पर भी ध्यान देने को कहा। 

देहरादून शिक्षा विभाग से आज की बड़ी खबर
राजकीय शिक्षक संगठन के कर्मचारियों को हड़तालदो वर्तमान और एक पूर्व पदाधिकारी का तबादला
संगठन के अध्यक्ष केके डिमरी,महांमंत्री सोहन मांजिला का हुआ तबादला
पूर्व अध्यक्ष रामसिंह चैहान का भी हुआ ताबदला
21 जुलाई से क्रामिक हड़ताल पर चल रहे थे राजकीय शिक्षक संगठन
शिक्षा मंत्री के निर्देश पर शिक्षकों के हुए तबादले
ताबदले होने से शिक्षकों में रोष,सरकार को देखलने की दी धमकी
ताबदलों के खिलाफ कोर्ट जोने की भी शिक्षक पदाधिकारियों ने कही बात
 उत्तरकाशी जिले के धरासू बेंड से लेकर नलू पानी तक पिछले 8 सालो से लेकर हर साल जून से लेकर सितम्बर तक के महीनों में इस मार्ग से सफ़र करना खतरों से खाली नहीं हैयहां सड़क चौड़ीकरण काम चल रहा है जिससे की हालत बिगड़ती जा रही है अगर आंकड़ों की बात करे तो 2017-18 में इस मार्ग में 100 से अधिक लोगो को जान गवानी पड़ी है। परंतु हमें केवल कुछ देर सुनने से डर लगता है उनसे जा कर पूछो जो 10 -10 घंटो तक यहां फसे रहते हैं मरीज रास्ते मे अपना दम तोड देता है अगर यही हाल रहा तो वो दिन दूर नहीं जब हमें कुछ बड़ी घटना देखने को मिलेगी । सरकार सिर्फ लोगो के आँकड़ो को इकट्ठा करने पर लग जाती हैं और मुवाजे का ऐलान करती। है परन्तु उसकी भरपाई कौन करेगा । पिछले 5 सालो से लोगो की मांग है कि सिर्फ 3 km सड़क निर्माण से इस समस्या का हाल निकाल सकता है। स्थानीय लोगो का मानना है कि ग्राम- मरगांव की ओर जाने वाली सड़क को अगर धनरी सिगुडी की सड़क से जोड़ दिया जाय तो यह लोगो। के लिए एक वैकल्पिक मार्ग के रूप में काम करेगा। और राष्ट्रीय राजमार्ग बन्द होने पर लोग इसका प्रयोग कर सकेंगे। लोगो को इससे बहुत सरलता महसूस होगी ।
          पुरोला। मोरी ब्लाक में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है।

ब्लाक के धारा गाँव के नीचे भूस्खलन होने से अनुसूचित जाति बस्ती मे आधा दर्जन मकान खतरे की जद में है। मोहनलाल पुत्र नरमी लाल का दोमंजिला मकान भूस्खलन होने से गिर गया है। ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष राजपाल रावत ने बताया कि ज्ञानचंद,विजयपाल, प्रेमपति,कर्मी, नरेंद्र लाल के मकान खतरे की जद में है। उन्होंने बताया कि सांकरी जखोल, सांकरी तालुका मोटर मार्ग भी भूस्खलन से बंद हो गए है। इधर सर बडियार क्षेत्र के किमडार व पौंटी गाँव में भी दो मकान खतरे की जद में है। राजस्व उप निरीक्षक विरेस कुमार ने बताया कि किमडार गाँव में शूरवीर सिंह पुत्र उमराल सिंह के मकान के ऊपर मलवा आने से मकान क्षतिग्रस्त हो गया है।उन्होंने बताया कि पौंटी मे भी विनोद पुत्र टीका सिंह का भवन भी खतरे की जद में है। 

 हल्द्वानी: एनडी  तिवारी की हालत बेहद नाजुक


उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके एनडी तिवारी की स्थिति बेहद गंभीर। किडनी फेल होने के कारण अब तक उनका कई बार किया जा चुका है डायलिसिस। डॉक्टरों के अनुसार पूर्व सीएम के शरीर में सूजन होने से क्रिएटाइन का स्तर बढ़ा और ब्लड प्रेशर निम्नतम स्तर पर पहुंच गया है।
 हरिद्वार– एनजीटी बोली-हरिद्वार में गंगा का पानी पीने तो क्या स्नान योग्य भी नहीं
कांवड़ से तुरंत पहले राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने हरिद्वार से लेकर उन्नाव के बीच गंगा की स्थिति पर दुख जताते हुए काफी तल्ख टिप्पणी की है। कहा- गंगा का पानी पीने तो क्या नहाने लायक भी नहीं रहा।
देहरादून– जल्द उत्तराखंड में लागू होगी आयुष्मान भारत योजना
केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना जल्द ही उत्तराखंड में होगी लागू। इस योजना के तहत सभी को मिल सकेंगी स्वास्थ्य सुविधाएं। ग्रामीणों के लिए फायदेमंद होगी ये आयुष्मान भारत योजना।
 देहरादून– कांवड़ियों की बस से व्यक्ति की मौत
देहरादून में सुमन पार्क के पास कांवड़ियों से भरी बस से एमआइटी ढालवाला में चौकीदार का काम करने वाले यशपाल सिंह की टक्कर मौके पर मौत।
 
हरिद्वार– सिडकुल को बिहारीगढ़ से जोड़ने वाले पुल में आई दरार
प्रदेशभर में बारिश का कहर जारी है। भूस्खलन, बादल फटना और पुल के टूटने की कई घटनाओं के बीच एक और बड़ी खबर। सिडकुल क्षेत्र को बिहारीगढ़ से जोड़ने वाले पुल में दरार आई। बताया जा रहा है कि प्रशासन इसी पुल से कांवड़ यात्रा को डायवर्ट करने की तैयारी में
देहरादून– युवती ने लगाया अश्लील हरकत करने का आरोप
देहरादून के प्रेमनगर थाने में एक युवती ने एक युवक पर अश्लील हरकत और दुराचार के प्रयास की रिपोर्ट दर्ज कराई। आरोपी पर धमकी देने का भी आरोप। फिलहाल युवती की तहरीर के आधार पर मामले की जांच में जुटी पुलिस।
हरिद्वार– चंद्रग्रहण के बाद हरिद्वार में हजारों श्रद्धालुओं ने लगाई गंगा में डुबकी
सदी के सबसे बड़े चंद्र ग्रहण के बाद हरिद्वार में देश भर से आए श्रद्धालुओं ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाई। मंदिरों को साफ-सफाई के बाद खोला गया। बता दें कि शुक्रवार को चंद्र ग्रहण के कारण दोपहर बाद मंदिरों के साथ चारधाम के कपाट बंद कर दिए गए थे।

Next Post

पीएम मोदी आज मन की बात,11 बजे से करेंगे

दिल्ली  :पीएम मोदी आज करेंगे मन की बात,11 बजे से करेंगे मन की बात Post Views: 441

You May Like