महापुरुषों की जयंती पर उच्च शिक्षा संस्थानों में नहीं होगी छुट्टी –

Pahado Ki Goonj

देहरादून, उत्तराखंड के विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों में अब महापुरुषों की जयंती पर अवकाश नहीं रहेगा। इस दिन इन संस्थानों में विभिन्न शैक्षिक व गैर शैक्षणिक गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।
उच्च शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. धन सिंह रावत ने दून विश्वविद्यालय में गढ़वाल मंडल के छात्रसंघ पदाधिकारियों के साथ सीधे संवाद के दौरान में यह जानकारी दी।
छात्रसंघ पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा भावी पीढ़ी को महापुरुषों के व्यक्तित्व से अवगत कराने के लिए इस महापुरुषों की जयंती पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इसमें व्याख्यान, वाद-विवाद, संभाषण व अन्य कई गतिविधियां शामिल रहेंगी।
उन्होंने कहा कि भारतीय सेना को मानसिक रूप से मजबूत बनाने के लिए वीर चंद्र सिंह गढ़वाली की 125वीं जयंती व कारगिल विजय दिवस पर प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में रक्तदान शिविर आयोजित किया जाएगा। शिविर में विद्यार्थियों के सहयोग से एक लाख यूनिट खून एकत्र किया जाएगा।
इस दौरान उन्होंने स्वच्छ, हरे भरे व नशामुक्त संस्थानों का भी खाका पेश किया। रावत ने कहा कि महाविद्यालय-विश्वविद्यालयों में माह में दो बार एक घंटे के लिए सफाई अभियान चलाया जाएगा। जिसमें सभी छात्र, शिक्षक व कर्मचारी शामिल होंगे।
उन्होंने कहा कि कॉलेज प्रॉस्पेक्टस में इस बात का जिक्र होगा कि हर छात्र साल में दो वृक्ष अवश्य लगाए। इस दौरान उन्होंने उन्होंने एंटी ड्रग सेल की बैठक नियमित आयोजित करने पर भी जोर दिया।
यह भी पढ़ें: 25 मई तक आएगा सीबीएसई 12वीं की परीक्षा का परिणाम
यह भी पढ़ें: नीट में 67 प्रतिशत नंबर पर मानिए सीट पक्की
यह भी पढ़ें: उत्तराखंडः खत्म हो सकती है मेडिकल फीस में रियायत

Next Post

पवन व वैशाली बने मिस्टर एंड मिस फेयरवेल

डोईवाला : स्वामी राम हिमालयन यूनिवर्सिटी के अंर्तगत हिमालयन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज में एमबीए व बीकॉम ऑनर्स के छात्र-छात्राओं की ओर से फेयरवल पार्टी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में एमबीए फाइनल के छात्र पवन कुमार को मिस्टर फेयरवेल व बीकॉम ऑनर्स फाइनल की छात्रा वैशाली राणा को मिस […]

You May Like