दून में 130 अतिक्रमणों का ध्वस्तीकरण किया गया 

Pahado Ki Goonj
देहरादून। न्यायालय के निर्देशों के क्रम में देहरादून शहर में मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण, लोक निर्माण विभाग, नगर निगम, पुलिस विभाग एवं जिला प्रशासन देहरादून द्वारा जन सामान्य हेतु बनाये गये फुटपाथों, गलियों, सड़कों एवं अन्य स्थलों पर किये गये अनधिकृत निर्माणों एवं अवैध अतिक्रमणों में ध्वस्तीकरण, चिन्हीकरण व सीलिंग का काय जारी रहा।  अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने बताया कि 25 सितम्बर को इस अभियान के अन्तर्गत 130 अवैध अतिक्रमण का ध्वस्तीकरण व 237 अतिक्रमणों का सीमांकन व 01 अतिक्रमण का चिन्हीकरण के कार्य सम्पादित करने के साथ ही अतिक्रमण किये गये 101 भवनों के सीलिंगध्पार्किंग स्थलों पर संबंधित व्यक्तियों के विरूद्ध नोटिस भी जारी किये गये है।
अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने अतिक्रमण हटाने के दौरान अतिक्रमण हटाओ टास्क फोर्स के अधिकारियोंध्कर्मचारियों को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने के निर्देश दिये है, ताकि मा.न्यायालय द्वारा दिये गये आदेशों का शत्-प्रतिशत पालन शीघ्रता से सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने निर्देश दिये है कि मा.न्यायालय के निर्देशानुसार ही बिना भेदभाव के शहर से अतिक्रमण हटाने का कार्य तीव्र गति से सम्पादित करते रहे, जिससे कि आम जनमानस के मन में यह विश्वास पैदा हो कि अतिक्रमण हटाने का कार्य पूरी पारदर्शिता के साथ सम्पादित किया जा रहा है। उन्होंने कहा जिन स्थानों से अतिक्रमण हटाया गया है, उन स्थानों पर पिलर लगाने का कार्य भी तीव्रता के साथ पूरा किया जाए। जिससे कि उन स्थानों पर दुबारा से अतिक्रमण न किया जा सके।
उन्होंने अतिक्रमण हटाओ टास्क फोर्स के अधिकारियों को निर्देश दिये कि मुख्य मार्गों से अतिक्रमण हटाने के कार्य में और अधिक तेजी लाई जाए, जिससे 28 सितम्बर, 2019 तक अवैध अतिक्रमण हटाने का कार्य पूर्ण हो सके। उन्होंने टास्क फोर्स, एम.डी.डी.डी, विद्युत, लोनिवि, सिंचाई, नगर निगम आदि संबंधित विभाग के अधिकारियों को अपने विभाग से संबंधित कार्यों को समयबद्धता के साथ पूरा करने के निर्देश दिये है। ओमप्रकाश ने बताया कि अतिक्रमण हटने के बाद सड़कों के चैड़ीकरण व सौन्दर्यीकरण का कार्य भी चरणबद्ध रूप से प्राथमिकता के आधार पर किया जायेगा, जिससे की आम जन-मानस को किसी भी प्रकार की कोई पेरशानी न हो।ओमप्रकाश ने कहा कि अतिक्रमण हटने के बाद शहर के विभिन्न स्थानों पर लगने वाले ट्रैफिक जाम से निजात मिलेगा। शहर की सड़कों, नाली और फुटपाथ से अवैध अतिक्रमण हटने का लाभ प्रत्येक नागरिक को मिलेगा। सड़कों के सौन्दर्यीकरण के साथ-साथ प्राईवेट पार्किंग, वेन्डिंग जोन व बस स्टॉप का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही के दौरान जन मानस का सहयोग शासन प्रशासन को मिल रहा है।
Next Post

चार पेटी अवैध शराब के साथ तीन तस्करों को दबोचा

देहरादून। रायपुर थाना पुलिस ने चार पेटी अवैध शराब के साथ तीन तस्करों को गिरफ्तार कर लिया। जनपद में नशे के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान के तहत कार्रवाई करते हुए थाना रायपुर पुलिस द्वारा दौराने चेकिंग सुन्दरवाला रोड से एक वाहन यूके 07 डीके-2234 को चेकिंग के लिए रोका […]

You May Like