कांग्रेसियों ने किया सहायक श्रमायुक्त का घेराव

Pahado Ki Goonj

महानगर अध्यक्ष ने श्रमिकों की विभिन्न समस्याओं के समाधन को कार्रवाई की मांग की
देहरादून। महानगर कांग्रेस अध्यक्ष लालचन्द शर्मा के नेतृत्व में महानगर कांग्रेसजनों के एक प्रतिनिधिमण्डल ने उप श्रमायुक्त कार्यालय में सहायक श्रमायुक्त जोशी से मुलाकात कर उन्हें मजदूर वर्ग की समस्याओं से अवगत कराते हुए विभिन्न समस्याओं से सम्बन्धित ज्ञापन प्रेषित किया।
सहायक श्रमायुक्त को सौंपे ज्ञापन में महानगर अध्यक्ष लालचन्द शर्मा ने कहा कि श्रम विभाग की दोषपूर्ण एवं भेदभावपूर्ण नीतियों के कारण श्रमिक परिवारों को इन कमियों का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है तथा श्रमिक वर्ग में भारी रोष व्याप्त है। महानगर अध्यक्ष ने श्रमिकों की विभिन्न समस्याओं के समाधान हेतु आवश्यक कार्रवाई करने की मांग करते हुए कहा कि श्रम विभाग द्वारा जिन श्रमिकों का पंजीकरण कराया जा रहा है वह वर्ग विशेष तथा मात्र देहरादून महानगर तक ही सीमित रह गया है। विभागीय कर्मचारियों द्वारा श्रमिकों के पंजीकरण का राजनीतिकरण किया जा रहा है। अतः इसका दायरा पूरे जनपद के सुदूर क्षेत्रों तक बढ़ाया जाय तथा पंजीकरण के राजनीतिकरण पर रोक लगाई जाय। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण महानगर में जगह-जगह बायो मैट्रिक कार्यशाला खोली जांय जिसमें श्रमिकों का पंजीकरण किया जाय।
साथ ही श्रमिकों के पंजीकरण के लिए सम्पूर्ण प्रदेश में बहुउद्देश्यीय शिविर लगाये जायं तथा अपात्र लोगों के पंजीकरण निरस्त किये जांय तथा श्रमिकों को प्रशिक्षित करने हेतु प्रशिक्षण शिविरों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय तथा पंजीकरण में एफिडेविट की व्यवस्था समाप्त की जाय। उन्होंने कहा कि श्रमिकों की सुविधा को देखते हुए श्रमिकों के पंजीकरण के लिए केन्द्रीय स्थान पर पंजीकरण कार्यालय स्थापित किया जाय साथ ही वर्ष 2015-16 में जिन लोगों के पंजीकण हुए थे उन्हें सामग्री वितरण के समय नहीं बुलाया गया। अतः पूर्व में पंजीकृत सभी लोगों को सामग्री वितरित की जाय। कांग्रेसजनो ने सहायक श्रमायुक्त को यह भी अवगत कराया कि गरीब वर्ग के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति का आवंटन नहीं हो पाया है तथा गरीब वर्ग की बेटियों की शादी मे मिलने वाला अनुदान भी नहीं मिल पाया है जिससे इस वर्ग को अपने अधिकारों से वंचित होना पड़ रहा है अतः गरीब वर्ग के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति तथा बेटियों की शादी के लिए शीघ्र अनुदान राशि आवंटित की जाय। सहायक श्रमायुक्त ने महानगर कांग्रेस के प्रतिनिधिमण्डल को आश्वासन दिया कि इस मामले में शीघ्र ही न्यायोचित कार्रवाई की जायेगी। प्रतिनिधिमण्डल में महानगर अध्यक्ष लालचन्द शर्मा के अलावा पूर्व विधायक राजकुमार, प्रदेश प्रवक्ता डाॅ0 आर.पी. रतूड़ी, डाॅ0 विजेन्द्र पाल, रमेश कुमार मंगू, सुमित्रा ध्यानी, दीप बोहरा, नीनू सहगल, आनन्द त्यागी, विपुल नौटियाल, विरेन्द्र बिष्ट, सुरेन्द्र रावत, कमलेश रमन, हरेन्द्र सिंह बेदी, नागेश रतूड़ी, अरूण शर्मा आदि शामिल थे।

Next Post

छठ पर्व पर शनिवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित

देहरादून। उत्तराखंड में छठ पर्व पर शनिवार (2 नवंबर) को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने शुक्रवार को इसके आदेश जारी कर दिए हैं। सरकार ने इस इस बार सभी विभागों, सरकारी व गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों के साथ ही कोषागार व उप कोषागार […]

You May Like