कश्मीर में ‘नए युग की शुरुआत’, पीएम मोदी के रात 8 बजे के संबोधन की 8 बातें ।

Pahado Ki Goonj

कश्मीर में ‘नए युग की शुरुआत’, पीएम मोदी के रात 8 बजे के संबोधन की 8 बातें

नई दिल्ली                                                    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के नाम गुरुवार की रात आठ बजे संबोधित करते हुए अनुच्छेद 370 पर चर्चा की और कहा कि इससे होनेवाले नुकसान के बारे में की चर्चा नहीं कर रहा था। पीएम मोदी ने कहा पिछले तीन दशक में करीब 45 हजार लोगों की जानें गई जबकि यह वहां के लोगों के विकास में सबसे बड़ा बाधक था।

आइये जानते हैं पीएम मोदी का आठ खास बातें-

1-आर्टिकल 370 और 35ए ने जम्मू कश्मीर को अलगाववाद, आतंकवाद, परिवारवाद और व्यवस्थाओं में बड़े पैमाने में फैले भ्रष्टाचार के अलावा कुछ नहीं दिया। इन दोनों अनुच्छेद का देश के खिलाफ कुछ लोगों की भावनाएं भड़काने के लिए पाकिस्तान द्वारा एक शस्त्र की तरह उपयोग किया जा रहा था।

 

2-जो पहले की सरकारें कानून बनाकर वाहवाही लूटती थीं, वो भी ये दावा नहीं कर पाती थीं कि उनका कानून जम्मू कश्मीर में भी लागू होगा। उन कानूनों के लाभ से जम्मू कश्मीर के लोग वंचित रह जाते थे। शिक्षा के अधिकार के लाभ से जम्मू कश्मीर के बच्चे अब तक वंचित थे।

3-देश के अन्य राज्यों में सफाई कर्मचारियों के लिए सफाई कर्मचारी एक्ट लागू है, लेकिन जम्मू-कश्मीर के सफाई कर्मचारी इससे वंचित थे। देश के अन्य राज्यों में दलितों पर अत्याचार रोकने के लिए सख्त कानून लागू है, लेकिन जम्मू-कश्मीर में ऐसे कानून लागू नहीं होते थे।

4-कानून बनाते समय काफी बहस होती है उसकी आवश्यकता को लेकर गंभीर पक्ष रखे जाते हैं। इस प्रक्रिया से गुजरकर जो कानून बनता है,वो पूरे देश के लोगों का भला करता है। लेकिन कोई कल्पना नहीं कर सकता कि संसद इतनी बड़ी संख्या में कानून बनाए और वो देश के एक हिस्से में लागू ही नहीं हों।

5- हमारे देश में कोई भी सरकार हो, वो संसद में कानून बनाकर देश की भलाई के लिए कार्य करती है। किसी भी दल या गठबंधन की सरकार हो, ये कार्य निरन्तर चलता रहता है।

PM Modi Speech: पीएम मोदी बोले- कश्मीर और लद्दाख में एक नए युग की शुरुआत हुई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शाम रात आठ बजे देश की जनता को संबोधित करेंगे।

 

6-समाज जीवन में कुछ बातें, समय के साथ इतनी घुल-मिल जाती हैं कि कई बार उन चीजों को स्थाई मान लिया जाता है। अनुच्छेद 370 के साथ भी ऐसा ही भाव था। उससे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के हमारे भाई-बहनों की जो हानि हो रही थी, उसकी चर्चा ही नहीं होती थी।

7-जो सपना सरदार पटेल का था, बाबा साहेब अंबेडकर का था, डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी का था, अटल जी और करोड़ों देशभक्तों का था, वो अब पूरा हुआ है। अब देश के सभी नागरिकों के हक़ और दायित्व समान हैं।

8-एक राष्ट्र के तौर पर, एक परिवार के तौर पर, आपने, हमने, पूरे देश ने एक ऐतिहासिक फैसला लिया है। एक ऐसी व्यवस्था, जिसकी वजह से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के हमारे भाई-बहन अनेक अधिकारों से वंचित थे, जो उनके विकास में बड़ी बाधा थी, वो हम सबके प्रयासों से अब दूर हो गई है।

Next Post

तीलू रौतेली सम्मान पाकर शांति ठाकुर ने किया उत्तरकाशी जनपद का नाम रोशन , बड़कोट आगमन पर किया गया भव्य स्वागत।

तीलू रौतेली सम्मान पाकर शांति ठाकुर ने किया उत्तरकाशी जनपद का नाम रोशन , बड़कोट आगमन पर किया गया भव्य स्वागत।   बडकोट  मदन पैन्यूली   ख़बर बड़कोट से जंहा राज्यपाल द्वारा दिए गए तीलू रौतेली सम्मान में यमुनाघाटी की बेटी व ग्लेशियर लेडी नाम से प्रसिद्ध महिला शान्ति ठाकुर […]

You May Like