आगरा एक्सप्रेस-वे पर वायुसेना विमानों का उतरने, उड़ने का अभ्यास

लखनऊ। आगरा एक्सप्रेस वे पर आज भारतीय वायुसेना के विमानों ने उड़ान भरने (टेकऑफ) और उतरने (लैंडिंग) का अभ्यास किया। वैसे तो इस तरह का अभ्यास पिछले वर्ष भी हो चुका है लेकिन इस बार की खासियत यह रही कि इस बार अभ्यास करने वाले वायुसेना के कुल 20 विमानों में परिवहन विमान (एएन 32) भी शामिल रहे।

रक्षा मंत्रालय (केंद्रीय कमान) की जनसंपर्क अधिकारी गार्गी मलिक सिन्हा ने सोमवार को बताया था कि भारतीय वायुसेना आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे उन्नाव जिले के निकट यह अभ्यास करेगी। ‘इस अभ्यास में भारतीय वायुसेना के 20 विमान, लड़ाकू और परिवहन, हिस्सा ले रहे हैं। इनमें मिराज 2000, जगुआर, सुखोई 30 और एएन-32 परिहन विमान शामिल हैं। अभ्यास सुबह 10 बजे से शुरू हुआ।
जो परिवहन विमान एक्सप्रेस वे पर अभ्यास में शामिल हुए वे एएन 32 प्रकार के हैं जो मानवीय सहायता एवं आपदा राहत का काम करते हैं। इसका मतलब यह है कि अगर कभी बाढ़ या कोई अन्य दैवीय आपदा आ जाये तो यह विमान भारी मात्रा में राहत सामग्री लेकर जा सकते हैं। इसके अलावा किसी आपदा की स्थिति में लोगों के परिवहन की जरूरत होने पर भी इन विमानों का इस्तेमाल किया जाता है। युद्ध जैसी आपातकालीन स्थिति में सड़कों पर ही विमानों को उतारने और उड़ान भरने के लिए पायलटों को तैयार करने के वास्ते यह अभ्यास किया जा रहा है। अभ्यास में परिवहन विमानों के साथ साथ लड़ाकू जेट भी शामिल हैं।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *